पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना इफेक्ट:28 हजार छात्रों का भविष्य दांव पर, परीक्षा हुई नहीं, नए सत्र को सिर्फ 15 दिन बचे

कोरबा6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 12वीं बोर्ड का रिजल्ट घोषित होने पर 15 जून से ऑनलाइन प्रवेश की शुरू हो सकती है प्रक्रिया

कोराेना वायरस संक्रमण को लेकर बने हालात से डिप्लोमा व डिग्री लेने वाले कॉलेजों के छात्र-छात्राओं का भविष्य दांव पर लगा हुआ है।  सत्र समाप्त होने के बाद भी परीक्षाएं नहीं हो पाई हैं। इससे जिले के शासकीय व निजी कॉलेजों में पढ़ने वाले 28000 छात्र-छात्राएं प्रभावित हैं। अब तक परीक्षाएं हो जानी थी, रिजल्ट घोषित होना शुरू हो जाते थे। पर अब तक ऐसा कुछ भी नहीं हो पाया है। जिसे लेकर छात्र ही नहीं अभिभावक व कॉलेज प्रबंधन भी पशोपेश में हैं। क्योंकि 15 दिन बाद नए सत्र के लिए प्रवेश देने का समय शुरू हो जाएगा। इस हालात से निपटने के लिए उच्च शिक्षा विभाग के दिशा निर्देश का इंतजार सभी को है। नए शिक्षा सत्र को लेकर उच्च शिक्षा विभाग में मंथन जारी है। माना जा रहा है कि पहले यूनिवर्सिटी और कॉलेज खुलेंगे उसके बाद स्कूल में पढ़ाई शुरू होगी। जबकि 4 दिन पहले ही राज्य शासन की समीक्षा बैठक में एक जुलाई से स्कूल खोलने कह दिया गया है। लेकिन उच्च शिक्षा विभाग की ओर से ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है, जिससे कॉलेजों में पढ़ने वाले या प्रवेश करने वाले नए छात्रों को राहत मिले। हालांकि अगर ग्राउंड लेवल की रिपोर्ट को देखें तो कॉलेज हों या स्कूल संचालन की स्थिति में आगे कुछ माह तक नहीं हैं। अपने ही जिले की बात करें तो 113 स्कूल, छात्रावास व कॉलेजों को क्वारेंटाइन सेंटर बनाया गया है। जहां मजदूरों का आना-जाना लगा हुआ है। जब तक क्वारेंटाइन सेंटर नहीं हटेंगे तब तक यहां शैक्षणिक गतिविधियां शुरू हो पाना संभव नहीं होगा।  अब तक किसी भी कॉलेज की परीक्षाएं पूरी नहीं हो पाई हैं। जब तक परीक्षाएं नहीं करा ली जातीं तब तक नए सत्र की कक्षाएं शुरू करना भी संभव नहीं होगा। जो भी है लेकिन यह तो साफ है कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों का भविष्य दांव पर लगा हुआ है।

15 जून से एडमिशन का समय: प्राचार्यों के अनुसार कुछ भी कहना अभी सही नहीं होगा

  • शासकीय पीजी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आरके सक्सेना ने कहा कि अब तक न तो उच्च शिक्षा विभाग न ही यूनिवर्सिटी के कुलसचिव की ओर से कोई दिशा निर्देश मिला है। ऐसे में पूर्व की तरह 15 जून से नए छात्रों के एडमिशन को लेकर कुछ भी कहना जल्दबाजी होगा।
  • शासकीय पं. मुकुटधर पाण्डेय कॉलेज कटघोरा के प्राचार्य डॉ. सतीश अग्रवाल ने कहा कि नए छात्रों के प्रवेश की ऑनलाइन पंजीयन प्रक्रिया शुरू हो सकती है। पर यह निर्णय लेना यूनिवर्सिटी के लिए आसान नहीं होगा। पहले तो हमें परीक्षा कराने पर विचार करना होगा।
  • कमला नेहरू महाविद्यालय के प्राचार्य एसके शर्मा के अनुसार 15 जून से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होने पर कॉलेजों मेें छात्रों का आना-जाना शुरू हो जाएगा। जो कॉलेज क्वारेंटाइन सेंटर हैं। वहां लॉकडाउन की गाइड लाइन का पालन कराना मुश्किल होगा।

तो पूर्व से अध्ययनरत छात्रों-छात्राओं काे प्रवेश के लिए करना होगा इंतजार
कॉलेज व यूनिवर्सिटी में पढ़ाई भले ही देर से शुरू होगी, लेकिन यहां प्रवेश की प्रक्रिया अगले महीने से शुरू हो सकती है। ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने की संभावना है। 12वीं के नतीजे जून के पहले सप्ताह में आ सकते हैं। इसे लेकर कॉलेजों में प्रवेश जून से शुरू हो सकता है। शिक्षा क्षेत्र के जानकारों का कहना है कि प्रवेश की प्रक्रिया ऑनलाइन होती है, इसलिए अगले माह से प्रवेश के लिए फार्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। लेकिन कॉलेजों में अध्ययनरत छात्रों को अगले क्लास में प्रवेश लेने के लिए इंतजार करना होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें