पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रजिस्ट्री बिक्री:रजिस्ट्री से 30 करोड़ 76 लाख की कमाई फिर भी पक्षकारों को बाहर करना पड़ रहा इंतजार

कोरबा6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना काल में भी जमीन की खरीदी-बिक्री में कमी नहीं आई

कोरोना काल में भी जमीन की रजिस्ट्री बिक्री में कमी नहीं आई है। वित्तीय वर्ष में 5379 लोगों ने जमीन की रजिस्ट्री कराई। इससे 30 करोड़ 76 लाख रुपए का राजस्व मिला है। इसका मुख्य कारण 5 डिसमिल जमीन की खरीदी-बिक्री पर रोक हटाया जाना भी है। दूसरी ओर रजिस्ट्री कराने वालों को उप पंजीयक कार्यालय में बैठने तक की व्यवस्था नहीं है।

लोगों को बाहर खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है। जिला पंजीयक को जमीन की रजिस्ट्री के जरिए ही राजस्व प्राप्त होता है। जिले में कोरबा के साथ चार उप पंजीयक कार्यालय कटघोरा, पाली, हरदीबाजार में है। पिछले वर्ष 32 करोड़ 10 लाख रुपए राजस्व का लक्ष्य दिया था। इसके विरूद्ध 30 करोड़ 76 लाख 34 हजार 455 रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ, जो लक्ष्य का 95.84 प्रतिशत है। सबसे अधिक कोरबा उप पंजीयक कार्यालय में 3159 रजिस्ट्री हुई है। इससे 20 करोड़ 1 लाख 41 हजार 260 रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ है। कोरबा उप पंजीयक कार्यालय में सबसे अधिक आय के बाद भी रजिस्ट्री कराने आए लोगों को बाहर खड़े होकर इंतजार करना पड़ता है। रोज 10 से 12 रजिस्ट्री होती है। इसके लिए 60-70 लोग पहुंचते हैं। यहां पानी पीने की भी व्यवस्था नहीं है।

कोविड नियमों का पालन करते हुए दे रहे प्रवेश: कौशिक
जिला पंजीयक आशुतोष कौशिक का कहना है कि पिछले साल से बेहतर राजस्व मिला है। कोविड नियमों का पालन करते हुए पक्षकारों को प्रवेश दिया जाता है। अधिक लोगों को कार्यालय के भीतर प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जा सकती।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें