पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धान खरीदी आज से:32 लाख की जरूरत और मिले 21 लाख बारदाने पहले दिन कई समितियों में बोहनी नहीं हो पाएगी

कोरबा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • इस सीजन में धान बेचने 32,589 पंजीयन, 49 केंद्रों में होगी खरीदी, 7 नए केंद्रों की नहीं हुई मैपिंग

समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी 1 दिसंबर से शुरू हो जाएगी। 41 समितियों के 49 केंद्रों में आधे से अधिक में टोकन ही नहीं कटा है। इसकी वजह से पहले दिन बोहनी नहीं हो पाएगी। 7 नए केंद्रों की मैंपिंग में सहकारी समिति जुटी रही। दूसरी ओर धान खरीदी के लिए इस बार 32 लाख बारदाने की जरूरत पड़ेगी, लेकिन अब तक 21 लाख बारदाने की ही व्यवस्था हुई है। शुरुआत में सभी समितियों में बारदाने की व्यवस्था कर ली गई है, लेकिन आगे समस्या होगी। मौसम के कारण धान की कटाई प्रभावित हुई है। बारिश की वजह से मिजाई नहीं हो पाई। साथ ही इस माह के अंतिम दो दिन छुट्‌टी होने की वजह से किसान समितियों में नहीं पहुंचे। दो दर्जन समितियों में 43 टोकन ही कटे थे। श्यांग और बरपाली में तोे कोई किसान ही नहीं पहुंचा। इस बार भी किसानों को पटवारी से उत्पादन प्रमाण-पत्र लेना पड़ रहा है। इसके बाद भी टोकन जारी हो रहा है। इस बार 50 प्रतिशत पीडीएस और 50 प्रतिशत मिलरों से मिले बारदाने से ही धान की खरीदी होगी। नए बारदाने नहीं मिल रहे हैं। 8 लाख 90 हजार बारदाना पीडीएस से जमा हो गया है। साथ ही मिलरों से एक लाख 30 हजार बारदाने की व्यवस्था कर ली गई है, लेकिन जितनी जरूरत है, अभी उतने बारदाने के लिए इंतजार करना पड़ेगा।

पाली: 35 हजार बारदाने की व्यवस्था, 5 ने ही कटवाया टोकन
ब्लाॅक मुख्यालय पाली धान खरीदी केंद्र में 35 हजार बारदाने की व्यवस्था की गई है। ब्लाॅक में 8 खरीदी केंद्र हैं। पोड़ी समिति से अलग होकर ग्राम पंचायत निरधी मेें नया खरीदी केंद्र बनाया गया है। यहां 5 किसानों ने टोकन कटवाया है। समिति के मुताबिक अभी बारदाने की कमी नहीं होगी।

कोरबा: शहर में बनाए 2 नए केंद्र चबूतरे की कमी, खरीदी प्रभावित
पहली बार शहरी क्षेत्र में 2 नए धान खरीदी केंद्र बनाए गए हैं। इसमें दादरखुर्द और सुमेधा शामिल है। दादरखुर्द शहर से लगा हुआ है। सुमेधा बांकीमोंगरा क्षेत्र में है। 1 दिसंबर को राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल दोनों केंद्रों का उद्घाटन करेंगे, लेकिन यहां चबूतरे की व्यवस्था नहीं हो पाई है।

बरपाली: पैरा दान करने के बाद ही किसानों को जारी होगा टोकन
करतला ब्लाॅक में सबसे अधिक धान खरीदी होती है। दूसरी ओर गोठान के लिए पहले पैरा दान करने किसानों को कह रहे हंै। इसके बाद ही टोकन जारी करने को कहा है। पटवारी के पास किसान जा रहे हैं तो पैरा दान के बाद ही उत्पादकता प्रमाण-पत्र जारी करने को कहा जा रहा है। इसमें सचिवों की मदद ली जा रही है।

अभी बारदाने की नहीं होगी कमी, कर रहे व्यवस्था
सहायक जिला खाद्य अधिकारी जेके सिंह का कहना है कि सभी समितियों में बारदाने की व्यवस्था हो गई है। आगे भी समस्या न हो, जितनी जरूरत है, उतनी मात्रा में बारदाने मिले, इसके लिए प्रयास की जा रही है।

पैरादान के लिए किसानों को कर रहे प्रेरित
खाद्य अधिकारी उर्मिला गुप्ता का कहना है कि गोठानों में अधिक से अधिक पैरा दान करने किसानों को प्रेरित कर रहे हैं। पंचायतों के साथ ही गोठान समितियों को भी रजिस्टर बनाकर एंट्री करने को कहा है। पैरा दान के बाद ही धान का टोकन जारी किया जाएगा।

धान में 53 रुपए और मक्का में 90 रुपए बढ़ा समर्थन मूल्य
प्रदेश सरकार धान की खरीदी 2500 रुपए क्विंटल में करेगी, लेकिन समितियों में खरीदी केंद्र से तय समर्थन मूल्य पर ही होगी। केंद्र सरकार ने धान के समर्थन मूल्य में 53 रुपए की वृद्धि की है। मोटा धान पहले 1815 रुपए प्रति क्विंटल लेते थे, इस बार 1859 रुपए प्रति क्विंटल में खरीदी की जाएगी। पतला धान की दर 1835 से बढ़ाकर 1888 कर दिया है। मक्का का मूल्य इस बार 1760 रुपए से 1850 रुपए तय है।

नोनबिर्रा में नए धान खरीदी केंद्र का शुभारंभ आज
हरदीबाजार|
कटघोरा विधायक पुरुषोत्तम कंवर ग्राम नोनबिर्रा में नए धान खरीदी केंद्र का 1 दिसंबर को शुभारंभ करेंगे। इसी दिन से 49 खरीदी केंद्रों में समर्थन मूल्य पर किसान धान बेचेंगे। कोविड नियमों का पालन करते हुए कार्यक्रम में शामिल होने को कहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser