पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

वेदर अपडेट:करतला में 80 मिमी तो दर्री में 25.4 मिमी बारिश, बैराज से 2799 क्यूसेक छोड़ा पानी

कोरबा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कोरबा. जिले में मंगलवार को हुई भारी बारिश के कारण नोनबिर्रा से रामपुर के बीच नाले के पुल के ऊपर से पानी बहता रहा। - Dainik Bhaskar
कोरबा. जिले में मंगलवार को हुई भारी बारिश के कारण नोनबिर्रा से रामपुर के बीच नाले के पुल के ऊपर से पानी बहता रहा।
  • जिले में 24 घंटे के भीतर 20.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज, सुबह से ही लगी रही झड़ी
  • जनजीवन पर पड़ा असर, दर्री बराज में नदी-नालों का भी आता है पानी इसलिए खोले गेट

भादो के दूसरे पखवाड़े में पहली बार पूरे जिले में रात से कहीं रिमझिम तो कहीं झमाझम बारिश हो रही है। इसकी वजह से नदी-नाले उफान पर रहे। 24 घंटे में 20.1 मिलीमीटर औसत बारिश दर्ज की गई। सबसे अधिक करतला तहसील में 80.2 मिलीमीटर और दर्री में 25.4 मिलीमीटर बारिश हुई है।

सितंबर के 14 दिनों में 135 मिलीमीटर औसत बारिश हो चुकी है। हसदेव दर्री बैराज का जल स्तर बढ़ने पर सुबह से ही एक गेट खोलकर 2799 क्यूसेक पानी नदी में छोड़ा जा रहा है। करतला और कोरबा ब्लाॅक के छोटे नदी-नालों में बने पुल के ऊपर पानी बहता रहा। सोमवार से ही मौसम का मिजाज बदला हुआ है। भादो में जहां खंड बारिश हो रही थी। वहीं अब पूरे जिले में मानसून मेहरबान हो गया है। सुबह से बारिश होने के कारण लोग परेशान रहे। दूसरी ओर पोड़ी उपरोड़ा क्षेत्र में रिमझिम बारिश हुई।

हसदेव बांगो बांध का जलस्तर कम हो रहा है। अब हाइडल पावर प्लांट को लगातार 70 घंटे चलाया

जा रहा है। पहले 55 से 60 घंटे चलाया जा रहा था। अभी नदी में 22. 17 मिलियन घन मीटर पानी छोड़ा जा रहा है। बांध में 12.30 मिलियन घन मीटर ही पानी आ रहा है। दर्री बराज में नदी-नालों का भी पानी आता है। इसकी वजह से एक गेट खोलना पड़ा। बराज के नीचे नदी का जलस्तर बढ़ा हुआ रहा। जिले में अब तक 1287 मिलीमीटर औसत बारिश हो चुकी है। गत वर्ष इसी अवधि में 1233.4 मिलीमीटर बारिश हुई थी।

3 डिग्री गिरा तापमान, कल के बाद फिर से बढ़ने लगेगा

बारिश की वजह से अधिकतम तापमान में 3 डिग्री की गिरावट आई है। 32 डिग्री से तापमान 29 डिग्री पर पहुंच गया। न्यूनतम तापमान 24 डिग्री पर बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को भी तापमान में गिरावट आ सकती है। गुरुवार से तापमान फिर से बढ़ने लगेगा।

पुल के ऊपर बहता रहा पानी लोग कर रहे आवाजाही

नोनबिर्रा से रामपुर के बीच घिनारा के पास औंरानाला उफान पर रहा। पुल के ऊपर से पानी बहता रहा। इसके बीच ही लोग आवाजाही करते रहे। दूसरी ओर जमड़ी नाला पुल के ऊपर 2 फीट पानी बह रहा था। लोग किसी तरह पुल के ऊपर से ही आवाजाही करते रहे।

खेती के लिए बारिश अनुकूल: कृषि विभाग

कृषि विभाग के सहायक संचालक डीपीएस कंवर का कहना है कि तीन-चार दिनों से अच्छी बारिश हो रही है। यह धान की खेती के लिए अनुकूल है। हालांकि दशहरा तक बारिश होती है। फसल में बीमारी लगने की शिकायत कम है। कुछ क्षेत्रों से बीमारी की शिकायत मिली थी।

खबरें और भी हैं...