पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:8 साल बाद मकर संक्रांति पर पड़ेगी कड़ाके की ठंड, 4 डिग्री गिरा पारा, 3 दिन ऐसा ही रहेगा मौसम

कोरबा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अगले तीन दिन तक सर्द रहेगा मौसम, अधिकतम के साथ न्यूनतम तापमान में भी हो रही गिरावट

दो दिन पहले माैसम पूरी तरह बदल चुका था। ठंड की जगह गर्मी से लोगों को गरम कपड़े दूर रखने पड़ गए थे। मौसम का मिजाज बीते 10 दिनों तक बना रहा। मंगलवार की शाम सर्द हवाओं का असर शुरू हुआ और तापमान में गिरावट दर्ज की गई। बुधवार को अधिकतम तापमान 4 डिग्री गिरकर 26 पर पहुंच गया है। अधिकतम के साथ न्यूनतम तापमान में 7 डिग्री कमी आई है। मौसम साफ होने और हवाओं के कारण ठंड मानो फिर से लौट आई है। मौसम विभाग के मानें तो अगले तीन दिनों तक कड़ाके की ठंड रहेगी। 14 जनवरी को मकर संक्रांति पर अधिकतम तापमान 1 डिग्री बढ़कर 27 पहुंचेगा तो न्यूनतम तापमान में 1 डिग्री गिरावट रहेगी। जानकारों का कहना है कि इस बार मकर संक्रांति पर पड़ने वाली ठंड बीते 8 साल पहले पड़ी थी। उधर मौसम विभाग के वैज्ञानिकों का कहना है कि रात के तापमान में 7 से 8 डिग्री तक की गिरावट रहेगी। दो दिन पहले तक जिस तरह से मौसम बदला था, बीते 8 साल में ऐसा कभी नहीं रहा। गरम कपड़ों में लिपटे रहने के समय इस तरह की गर्मी के कारण लगने लगा था कि अब ठंडी नहीं पड़ेगी, लेकिन मंगलवार से फिर बदलाव हुआ और तापमान में तेजी से गिरावट और हवाओं के चलने से रात ही नहीं दिन में भी ठंड बनी हुई है।

मकर संक्रांति से कम होने लगती है ठंड
मकर संक्रांति 14 जनवरी को पड़ती है। इस दिन से ठंड कम होने लगती है, लेकिन कई साल बाद इस बार दिन और रात का तापमान कम होने से ठंड बढ़ेगी। मौसम विज्ञान केंद्र लालपुर के मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि हवा की दिशा उत्तर हो गई है, इसलिए अगले तीन दिन तक तापमान में गिरावट बनी रहेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser