पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जटगा रेंज में गड़बड़ी का एक और मामला:डब्ल्यूबीएम सड़क बनने के बाद राजस्व की जमीन बताकर काम को कर दिया निरस्त

कोरबा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वर्क आर्डर जारी करते समय वन अधिकारियों ने नहीं दिया ध्यान

कटघोरा वन मंडल के जटगा रेंज में वन अफसरों की लापरवाही से निर्माण सामग्री सप्लाई करने वाले ठेकेदार कर्जदार हो गए हैं। दूसरी ओर मजदूर भुगतान के लिए चक्कर काट रहे हैं। इधर डीएफओ ने सड़क को राजस्व की जमीन बता निरस्त कर दिया। इससे अब भुगतान संभव नहीं है। जटगा रेंज में डब्ल्यूबीएम सड़क के लिए केंपा मद से 106.31 लाख की मंजूरी मिली थी। उस समय तत्कालीन रेंजर मोहर सिंह मरकाम ने काम करा लिया, लेकिन भुगतान नहीं किया जा रहा था। जब बिल प्रस्तुत किया, तब अफसरों ने यह कहा सड़क वन भूमि में बनानी थी, लेकिन राजस्व भूमि में बना दिया। यह काम 2019 में मंजूर हुए थे। 1 साल से मजदूरों को भुगतान नहीं हुआ। गिट्‌टी-मुरुम सप्लाई करने वाले ठेकेदार भी वन विभाग के दफ्तर का चक्कर लगा रहे हैं। अब अधिकारी अपने बचाव के लिए काम को ही निरस्त कर दिया। जिस समय वर्क आर्डर जारी किया गया था, उस समय किसी ने ध्यान नहीं दिया।

स्टापडेम भी राजस्व जमीन पर बना, उसे भी निरस्त करेंगे जटगा रेंज में बनाए गए स्टाप डेम का निर्माण भी राजस्व जमीन पर कराया गया है। डीएफओ शमां फारुकी ने विधानसभा में 17 स्टापडेम निर्माण होने की जानकारी प्रस्तुत की थी। एक स्टाप डेम बहने की वजह से रिकार्ड से गायब कर दिया गया था। इस मामले की अभी जांच होनी है। दूसरी ओर जिन 17 स्टापडेम को निर्माणाधीन बताया गया है वे सभी राजस्व भूमि में ही बने हैं। अगर सड़क का काम निरस्त किया गया है तो स्टापडेम के काम को भी निरस्त करना पड़ेगा।

जटगा रेंजर की भूमिका पर सवाल, कहा- मुझे नहीं पता
वन परिक्षेत्र जटगा में पहले रेंजर मोहर सिंह मरकाम थे। उनके स्थान पर रेंजर अविनाश एमानवेल को बनाया गया है। जब उनसे चर्चा की गई तो उनका कहना था कि इस संबंध में मुझे नहीं मालूम। एक रेंजर को उनके ही क्षेत्र में काम की जानकारी नहीं है। इससे साफ है कि उनकी भूमिका भी संदिग्ध है। स्टापडेम के भुगतान के लिए वे सक्रिय थे। अब तक 9 कार्यों का 72 लाख 86 हजार 844 रुपए भुगतान हो चुका है। अगर राजस्व जमीन पर बना है तो किस आधार पर भुगतान किया गया।


सीधी बात
शमां फारुकी, डीएफओ, वन मंडल कटघोरा

सवाल - जटगा रेंज में सड़क निर्माण के बाद भी भुगतान नहीं हो रहा है, मजदूर चक्कर लगा रहे हैं।
- सड़क के काम को राजस्व की जमीन होने की वजह से निरस्त कर दिया गया है। मैं स्वयं निरीक्षण करने गई थी। सड़क वन भूमि में बनाया जाना था।
सवाल - इसके लिए जिम्मेदार कौन है, वर्क आर्डर जारी कैसे हो गया?
-इसके लिए रेंजर मरकाम जिम्मेदार हैं। इसकी रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है। काम निरस्त होने से भुगतान नहीं हो सकता।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें