पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:एटीएम में दो हजार के नोट वाले कैसेट खाली, चेस्ट बैंकों में भी नहीं आ रही करंसी

कोरबा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 10 माह से नहीं आए दो हजार के नोट, बैंकों ने कहा- बाजार में पहुंचने के बाद वापस नहीं आए

लंबे समय से एटीएम में बने 2000 के नोट रखने के कैसेट खाली पड़े हुए हैं। बैंकों से भी ये नोट लगभग गायब हो गए हैं। चलन के बाद भी इन नोटों को लोगों ने अपनी जरूरत के अनुसार सुरक्षित रखे हुए हैं। वापस बाजार नहीं आने से इसकी कमी बड़े कारोबारियों के साथ किसी बड़े आयोजन में जरूरत पड़ने परेशान होना पड़ता है। चेस्ट बैंकों के अनुसार 10 माह से 2000 के नए मिले ही नहीं है। इसलिए वे भी लोगों को डिमांड पर नहीं दे पा रहे हैं। 2000 के नोटों के संबंध में जब बैंकों से संपर्क किया गया तो यह बात सामने आई कि आरबीआई के नागपुर मुख्यालय से ही 2 हजार के नोट नहीं भेजे जा रहे हैं। वहीं बैंकों का कहना है कि जिले के चेस्ट बैंकों में करोड़ों की करंसी (2000 रुपए की) नोट बंदी के बाद आई थी। ये नोट जिस तेजी से लोगों के पास पहुंचे उतने ही धीमी गति से बैंकों में वापस आने शुरू हो गए। अब हालात ये हो गए हैं कि बैंक के पास ही 2000 के नोट नहीं है। जिसके कारण जब किसी बड़े कारोबारी अथवा किसी आयोजन से जुड़े लोगों की ओर से डिमांड आती है तो उन्हें मना करना पड़ता है। इससे एक बात यह भी पता चलती है कि लोगों ने 2000 के नोट लेने के बाद उसे अपने जमा के रूप में ही रख लिए हैं। जिले में पंजाब नैशनल बैंक व भारतीय स्टेट बैंक की 3 शाखाएं चेस्ट बैंक हैं। इन तीनों शाखाओं में 2000 के नोट नहीं हैं। बैंकों के प्रमुखों ने कहा कि हम डिमांड तो करते हैं पर आरबीआई से नहीं मिल रहे हैं।

एटीएम में छोटे नोट रखे जाने से जल्दी हो जाते हैं खाली
जिले में 27 बैंकों के 120 एटीएम हैं। नोट बंदी के बाद अधिकांश एटीएम में नोट रखने के लिए कैसेट बदले गए। जिसमें 2000, 500 व 100 रुपए के नोट रखे जाने लगे हैं। लेकिन किसी भी एटीएम का उपयोग करने पर 2000 का नोट नहीं मिलता। एटीएम में कैश अपलोड करने वाली एजेंसियों के अनुसार अब ये कैसेट खाली रहता है। छोटे नोट डाले जाने से जल्दी खाली हो जाते हैं एटीएम। जिससे लोग परेशान होते हैं।

एटीएम की क्षमता 70 लाख, लेकिन 20 से 22 लाख ही होते हैं अपलोड
एटीएम में कैश अपलोड की क्षमता 65 से 70 लाख रुपए की होती है। जब से 2000 के नोट नहीं आ रहे हैं तब से एटीएम में महज 20 से 22 लाख रुपए ही अपलोड होते हैं। क्योंकि 2000 रुपए के कैसेट में एक बार में 48 लाख रुपए तक अपलोड होते थे, जो अब नहीं हो पा रहे हैं। शेष दो कैसेट में 500 व 100 के नोट रखे जाते हैं, जो 22 लाख से अधिक नहीं हो पाते। इस कारण एटीएम जल्दी खाली हो जाते हैं अौर उनमें दोबारा नोट डालने पड़ते हैं। 

बड़े व्यापार व बड़ी डील के समय व्यापारियों को होती है परेशानी
जिला चेंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष रामसिंह अग्रवाल ने कहा कि बाजार से लंबे समय से 2000 के नोट गायब हैं। इससे छोटे व्यापारियों को तो नहीं वरन बड़े व्यापारियों को जरूरत पड़ने पर परेशान होना पड़ता है। वहीं बड़ी डील के समय छोटे नोट रखना सुरक्षा की दृष्टि से उचित नहीं होते हैं। खरीदी करने ये बड़े लेनदेन करने के लिए दो हजार के नोट उपयुक्त होते हैं, लेकिन छोटे नोटों के कारण संख्या अधिक होने से परेशानी बढ़ जाती है। 

चेस्ट बैंक में बड़े नोट के रूप में मिलते हैं 500 के ही नोट
भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नैशनल बैंक की अपनी चेस्ट है। एक चेस्ट में साइज के अनुसार 50 से 200 करोड़ रुपए तक होते हैं। इन चेस्ट बैंकों में भी 2000 के नोट नहीं है। जिसके कारण संबंधित बैंकों की ओर से आने वाली डिमांड व खाताधारकों की मांग पर भी बड़े नोट उन्हें नहीं मिल रहे हैं। एटीएम में कैश भरने वाली एजेंसियों को भी बड़े नोट दिए ही नहीं जा रहे हैं। इसलिए वे भी मजबूरी में छोटे नोट ही डाल रहे हैं। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें