चोरों ने गुल की 4 जिलों की बत्ती:​​​​​​​हाईटेंशन टावर को काटा; कोरबा ग्रामीण सहित अंबिकापुर, बलरामपुर, कोरिया और सूरजपुर में सप्लाई बाधित

कोरबा5 महीने पहले
चोर हाईटेंशन तार के टावर बेस को नीचे से काटकर ले गए।

छत्तीसगढ़ में कोरबा के कबाड़ चोरों ने 4 जिलों की बत्ती गुल कर दी है। चोरों ने रविवार देर रात कटघोरा क्षेत्र में बंद पड़े वंदना पावर प्लांट में लगे 440 लाइन के हाईटेंशन टावर को नीचे से काट दिया। इसके चलते वह उसके वहां से जा रही 220 केवी के चालू लाइन पर झुक गया और अर्थिंग से टकरा गया। इसके कारण कोरबा ग्रामीण के साथ ही सरगुजा संभाग के जिलों में बिजली सप्लाई बाधित हो गई है। ट्रांसमिशन कंपनी अमला सुधार कार्य में जुटा है।

दरअसल, विद्युत कंपनी का मैदानी अमला पेट्रोलिंग के लिए निकला था। इस दौरान छुरी में ग्राम सलोरा के पास वंदना पावर प्लांट की बंद लाइन के टावर को झुका देखा। उसका तार नीचे से गुजरे 220 केवी लाइन के अर्थिंग से टकरा रहा था। इस पर उन्होंने अफसरों को जानकारी दी और सप्लाई बंद कराई। इससे कोरबा के पाली, कटघोरा, चैतमा, छुरी के साथ ही सरगुजा संभाग के अंबिकापुर, बलरामपुर, कोरिया और सूरजपुर में सप्लाई बाधित हो गई है।

नीचे से गई 220 केवी की लाइन पर झुका हुआ टावर।
नीचे से गई 220 केवी की लाइन पर झुका हुआ टावर।

ज्यादातर ग्रामीण इलाकों में पड़ेगा असर
सुधार कार्य के कारण बिजली सप्लाई बंद की गई है। इसका असर विश्रामपुर, सरगुजा और सूरजपुर जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा पड़ने की संभावना है। हालांकि विभाग का कहना है कि पत्थलगांव और अन्य क्षेत्र से बिजली लेकर सप्लाई की जाएगी पर लोड बढ़ने से आपूर्ति प्रभावित हो सकती है। इस समस्या से निपटने इन जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में चरणबद्ध ढंग से बिजली कटौती की जाएगी। जरूरत पड़ने पर शहरी क्षेत्र में बिजली बंद की जाएगी।

पेंड्रा में मध्य प्रदेश से ली जा रही बिजली
विद्युत ट्रांसमिशन कंपनी के 220 केवी की दो लाइन GPM (गौरेला- पेंड्रा- मरवाही) जिले के कोटमी कला तक बिछी हुई है। इस लाइन की बिजली सप्लाई बाधित हो गई है। बताया जा रहा है कि पेंड्रा क्षेत्र में बिजली आपूर्ति करने के लिए मध्य प्रदेश के अनूपपुर से कनेक्शन जोड़ रहा है। देर शाम तक पेंड्रा क्षेत्र के प्रभावित ग्रामों में बिजली सप्लाई शुरू हो जाएगी। इससे क्षेत्र के लोगों को किसी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

टावर को नीचे से काटने के चलते झुक गया है
टावर को नीचे से काटने के चलते झुक गया है

अफसर बोले- शाम तक सप्लाई हो पाएगी चालू
अफसरों का कहना है कि मरम्मत कार्य किया जा रहा है। सप्लाई चालू होने में शाम हो जाएगी। हालांकि पूरी तरह ठीक होने में 4 से 5 दिन लगेंगे। उपभोक्ताओं की सुविधा को देखते हुए क्षेत्रवार कटौती कर सप्लाई की जा रही है। बताया जा रहा है कि तार निकाल कर टावर खड़ा किया जाएगा। इसके बाद फिर से तार जोड़ा जाएगा। इसके कारण समय लगेगा। कार्यपालन इंजीनियर एससी भगत ने बताया कि इस संबंध में लिखित शिकायत पुलिस से की गई है।