पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जिम्मेदार लापरवाह:दावा- माइक्राे कंटेनमेंट जाेन में निगरानी सख्त, सच: खुलेआम घूम रहे संक्रमित

काेरबा3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सिर्फ कागजाें में ही कड़ाई और निगरानी, संक्रमिताें के घराें से बाहर निकलने-घूमने पर राेक-टाेक नहीं, आसपास रहने वाले दहशत में

काेराेना संक्रमण की दूसरी लहर तेजी से फैलने के बाद जिले में लाॅकडाउन से बचने प्रशासन ने माइक्राे कंटेनमेंट जाेन बनाने की वैकल्पिक व्यवस्था की है। इसके तहत जिन क्षेत्र में ज्यादा संक्रमित मिल रहे हैं, उन्हें माइक्राे कंटेनमेंट जाेन घाेषित किया जा रहा है।

कागजाें में कड़ाई और निगरानी का दावा किया जा रहा है, लेकिन हकीकत में माइक्राे कंटेनमेंट जाेन बनाकर भगवान भराेसे छाेड़ दिया जा रहा है। दैनिक भास्कर की टीम जब बुधवार काे कुछ कंटेनमेंट जाेन में पड़ताल की ताे यह लापरवाही नजर आई। कुछ जगह कंटेनमेंट जाेन के प्रतिबंधित दायरे में लाेग बिना राेक-टाेक के आवाजाही कर रहे हैं। यहां तक कि संक्रमित भी घराें से बाहर निकल रहे हैं। उन्हें राेकने और कारवाई करने वाले नदारद थे।

कंटेनमेंट जाेन की औपचारिकता के कारण आसपास के लाेगाें में काेराेना संक्रमण फैलने का दहशत है, लेकिन शिकायत करने पर आपस में झगड़ा हाेने की साेचकर लाेग प्रशासन काे सूचना देने की बजाय चुप हैं। भास्कर टीम काे देखकर लाेगाें ने निगरानी दल समझकर नाम न छापने की शर्त पर इसे कंटेनमेंट जाेन से क्षेत्र में काेराेना संक्रमण का खतरा बताते हुए संक्रमितों काे घर में रखने की बजाय काेविड सेंटर भेजने काे कहा।

कंटेनमेंट जाेन-1; 4 बजे: कर्रानाला, भिलाईखुर्द
भिलाईखुर्द वार्ड में बरबसपुर के पास करार्नाला बस्ती में हाेली से पहले एक परिवार से 11 संक्रमित मिले हैं। प्रशासन ने 1 अप्रैल काे करार्नाला में माइक्राे कंटेनमेंट जाेन घाेषित किया, जहां लाेगाें की आवाजाही राेकने बांस-बल्ली नहीं लगी थी। संक्रमितों के घर के सामने से आना-जाना जारी था। परिवार के दाे संक्रमित सदस्य एक्टिवा में घूमकर लाैटते दिखे।

कंटेनमेंट जाेन-2; 2 बजे: गरुण नगर काॅलाेनी, दीपका
कटघाेरा ब्लाॅक के दीपका क्षेत्र के गरुण नगर काॅलाेनी में बांस-बल्ली के साथ फ्लेक्स में सूचना लगाकर कंटेनमेंट जाेन बनाया गया है, जहां दाेपहर में सुनसान था। हालांकि पास में रहने वालाें ने बताया कि काॅलाेनी हाेने के कारण लाेग ज्यादा बाहर नहीं निकलते हैं। सुबह और शाम काे अंधेरा हाेने के बाद काॅलाेनी में लाेगाें के बिना राेक-टाेक के आवाजाही हाेती है।

कंटेनमेंट जाेन-3; 3 बजे: रिस्दीहापारा-सरगबुंदिया, उरगा
करतला ब्लाॅक में आने वाले रिस्दीहापारा-सरगबुंदिया में संक्रमित के घर के चाराें ओर माइक्राे कंटेनमेंट जाेन घाेषित किया गया है। टीम जब वहां पहुंची ताे दायरे वाले क्षेत्र में लाेगाें की आवाजाही चल रही थी। इनका रिकॉर्ड रखने वहां कोई तैनात नहीं था। गांव में दुकानें भी खुली थी। लाेगाें से पूछने पर उन्हाेंने कहा कि संक्रमित बाहर नहीं निकल रहे ताे भला डर कैसा।

कंटेनमेंट जाेन में लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त
कलेक्टर किरण काैशल ने कहा कंटेनमेंट जाेन के प्राेटाेकाॅल का पूरी तरह पालन जरूरी है। इसके लिए अधिकारियाें और कर्मचारियाें की जिम्मेदारियां तय रहती है। कंटेनमेंट जाेन में प्राेटाेकाॅल के पालन में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। लापरवाही बरतने वालाें पर कड़ी काईवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें