पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनदेखी:पर्यटन केंद्राें में नहीं हो रही सफाई, समिति नहीं देती ध्यान

कोरबा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सतरेंगा और देवपहरी में लगा बैरियर, डिस्पोजल फेंक कर चले जाते हैं पर्यटक, पसरी गंदगी

ठंड का मौसम शुरू होने के बाद पर्यटन केन्द्रों में भीड़ जुटने लगी है। दूसरी ओर पर्यटक प्लास्टिक का डिस्पोजल कहीं भी फेंककर चले जाते हैं। इससे पर्यटन स्थल पर कचरों का ढेर लगता जा रहा है। पर्यटन स्थल की व्यवस्था देखने के लिए समिति तो बनी है लेकिन ध्यान नहीं देने से गंदगी फैल रही है। कोरोना काल में इससे संक्रमण फैलने का भी खतरा है। पर्यटन केन्द्र सतरेंगा जाने के लिए लोगों को प्रवेश द्वार पर 40 रुपए का शुल्क जमा कराना पड़ता है। इस राशि से ही सफाई व्यवस्था करना होता है। पर्यटक डूबान के किनारे भोजन बनाने के साथ ही प्लास्टिक डिस्पोजल, थाली, गिलास लेकर जाते हैं जिसे वे फेंककर लौट जाते हैं। सतरेंगा पहुंचे सूर्यकांत ने बताया कि यहां डस्टबीन भी नहीं रखा गया है। वन विभाग को इसकी व्यवस्था करनी चाहिए। ताकि पर्यटक वेस्टेज सामान को इधर-उधर नहीं फेंके। यही हाल देवपहरी, रानीझरिया में भी है। सतरेंगा में काॅर्टेज, बोटिंग की व्यवस्था पर्यटन मंडल देखता है। बाकी क्षेत्र वन विभाग की है। इसी तरह की समस्या कॉफी प्वाइंट में भी है। इसके बाद भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

युवाओं की टीम समय-समय पर करती है सफाई
शहर के युवाओं की टीम समय-समय पर पर्यटन केन्द्रों में पहुंचकर कचरों की सफाई करती है। रानीझरिया व काॅफी प्वाइंट से बड़ी मात्रा में कचरे को इकट्‌ठा कर लो लाइन एरिया में भरा गया था। साथ ही लोगों को कचरा नहीं फेंकने प्रेरित करते हैं। इसके बाद भी जागरूकता की कमी की वजह भी है। अभी पिकनिक का पूरा सीजन ही बाकी है। अगर सफाई नहीं हुई तो आगे परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

लोगों को जागरूकता का परिचय देना चाहिए
आरसीआरएस संस्था के अध्यक्ष अविनाश यादव का कहना है कि दीवाली का समय होने से अभी अभियान नहीं चला रहे हैं। शीघ्र ही पर्यटन केन्द्रों की सफाई के लिए युवाओं की टीम जाएगी। लोगों को भी जागरूकता का परिचय देना होगा। क्योंकि वहां दूसरी बार भी हम लोग घूमने जाते हैं। अगर वह स्थल साफ रहेगा सभी को सुविधा होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser