पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जागरुकता:खान हादसों पर शॉर्ट फिल्म बनाकर कोल कर्मियों को करेंगे जागरूक

कोरबा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • हादसों में कमी लाने किया जा रहा प्रयास, बचाव के उपाय बताए जाएंगे

कोयला खदानों में होने वाले हादसों को लेकर कोल इंडिया प्रबंधन की चिंता बढ़ रही है। यही कारण है कि खान हादसों में कमी लाने और इसके प्रति कोयला कर्मचारियों को जागरूक करने के लिए प्रबंधन अब खान हादसों पर जुड़ी शॉर्ट फिल्म बनाकर उसे दुर्घटनाओं से बचाओ के प्रति कर्मचारियों को जागरूक करने की योजना बनाई गई है। बाद में शॉर्ट फिल्म कोयला कर्मचारियों को दिखाया जाएगा। इसके तहत कोल इंडिया प्रबंधन एसईसीएल सहित अपने सभी सहायक कंपनियों में इस व्यवस्था को लागू किया जाएगा। कोयला खदानों में आए दिन हादसे सामने आते हैं। इस दौरान यह देखने को मिलता है कि सेफ्टी नियमों की अनदेखी हादसों के लिए बड़ी वजह होती है। दुर्घटनाओं में कई बार कर्मचारियों को जान से हाथ धोना पड़ जाता है। खदानों में नियमित कर्मचारियों के अलावा आउटसोर्सिंग कंपनियों में ठेका कर्मचारियों के भी हादसे का शिकार होने की घटनाएं सामने आती है। कुछ दिन पहले सीएमडी मेट में भी खदान हादसों को लेकर चिंता जताते हुए इसमें कमी लाने के लिए निर्देश अफसरों को दिए गए हैं। इसके लिए कोयला कर्मचारियों को खान दुर्घटनाओं से संबंधित शॉर्ट फिल्म भी दिखाए जाने को लेकर चर्चा की गई।

सिस्टम बेहतर करने के साथ सेहत पर भी ध्यान: मनोहर
एसईसीएल के सेफ्टी बोर्ड मेंबर वीएम मनोहर का कहना है कि सेफ्टी नियमों से जुड़े सिस्टम को बेहतर ढंग से लागू करने के साथ ही कर्मचारियों की सेहत पर भी ध्यान देना चाहिए। नियमों की अनदेखी हादसे की बड़ी वजह होती है। वर्तमान में कोयला खदानों में कर्मचारियों को जागरूक करने के लिए जो व्यवस्थाएं हैं उसे भी अपडेट करने की जरूरत है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें