पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निगम की विशेष सभा:विपक्ष- पाइप लाइन शिफ्टिंग की राशि 7% से ज्यादा दे रहे, सभापति- विकास में बाधा न डालें

कोरबा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सर्वमंगला से इमलीछापर तक फोरलेन बनाने का ठेका 3.97 करोड़ का

नगर निगम की विशेष सभा राजीव आॅडिटोरियम टीपीनगर में हुई। इसमें सर्वमंगला से इमलीछापर के बीच फोरलेन सड़क बनाने पाइप लाइन शिफ्टिंग के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। विपक्षी पार्षदों ने यह कहकर विरोध किया कि जब 3.97 करोड़ का ठेका है तो 7 प्रतिशत अधिक 4.25 करोड़ में क्यों दिया जा रहा है, लेकिन सत्ता पक्ष बहुमत के आधार पर प्रस्ताव को पारित कर दिया। जब भाजपा पार्षद विरोध पर उतारू हो गए तो सभापति ने कहा कि शहर के विकास में बाधा न डालें। विकास कार्यों में विरोध की राजनीति नहीं होनी चाहिए, लेकिन इस बीच राष्ट्रगान शुरू कर दिया गया। इसकी वजह से चर्चा भी नहीं हो पाई। इमलीछापर से सर्वमंगला व हरदीबाजार से तरदा और सर्वमंगला के बीच 199 करोड़ में फोरलेन और टू लेन सड़क का निर्माण कराया जा रहा है। फोरलेन सड़क के लिए पश्चिम क्षेत्र के लिए बिछाई पाइप लाइन शिफ्ट करनी पड़ेगी। पिछली सामान्य सभा में मंजूरी दी गई थी, लेकिन टेंडर के बाद मंजूरी के लिए विशेष सभा बुलाई गई। सभापति श्याम सुंदर सोनी ने जैसे ही सभा शुरू की नेता प्रतिपक्ष सवाल-जवाब करने लगे। उन्होंने कहा एक साल पहले ही पाइप लाइन बिछाई है। 6 माह पहले पानी आपूर्ति शुरू हुई है। सड़क चौड़ीकरण की मांग व प्रस्ताव 2 साल पहले से चल रहा था। यह जनता की राशि का दुरुपयोग है। सत्तापक्ष के पार्षदों ने कहा भाजपा के समय भ्रष्टाचार होता था, अभी विकास कार्य हो रहे हैं। इसके बाद सत्तापक्ष ने बहुमत के आधार पर प्रस्ताव पास कर दिया। इसके बाद भी विपक्षी पार्षद विरोध कर चर्चा की मांग कर रहे हैं, लेकिन सभापति ने मौका नहीं दिया। राष्ट्रगान के बाद सभा समाप्ति की घोषणा कर दी गई।

सत्ता और विपक्ष के 9 पार्षद नहीं पहुंचे
विशेष सभा में सभी पार्षदों को सूचना दी गई थी, लेकिन दोनों पक्ष के पार्षदों की संख्या कम थी, लेकिन सत्तापक्ष के पार्षदों की संख्या अधिक थी। सत्तापक्ष के 37 में से 33 पार्षद ही आए थे। दूसरी ओर विपक्ष के 30 में से 25 पार्षदों ने उपस्थिति दर्ज कराई। इसकी वजह से बहुमत सत्तापक्ष के पास था। इसकी वजह से विपक्षी पार्षद भी अधिक हंगामा नहीं कर सके।

6 टेंडर, 1 निरस्त, 5 में से सभी ने भरा अधिक रेट
पाइप लाइन शिफ्टिंग के लिए जो टेंडर जारी किया गया था। उसके लिए 6 ठेका कंपनियों ने टेंडर भरा था। एक टेंडर को प्रारूप में प्रस्तुत नहीं करने पर निरस्त कर दिया गया। 5 टेंडर सही पाए गए, लेकिन सभी ने अधिक रेट डाला था। सबसे अधिक 23.17 प्रतिशत तो सबसे कम 7 प्रतिशत बुंदेलखंड इंजीनियरिंग ने भरा था, जिसे काम दिया गया है।

पुराने पाइप को स्टोर में रखेंगे
भाजपा पार्षदों ने सवाल किया कि नई पाइप लाइन बिछाने के बाद पुराने पाइप का क्या होगा। एक साल में ही इसे उखाड़ना पड़ रहा है। इस पर अधीक्षण अभियंता ग्यास अहमद ने कहा कि पुराने पाइप को स्टोर में रखेंगे, जिसका उपयोग कैसे होगा, यह बाद में तय करेंगे।

एक हफ्ते में शुरू होगा काम, 1 माह लगेगा
अधीक्षण अभियंता ग्यास अहमद ने कहा कि टेंडर की प्रक्रिया पूरी हो गई है। अब विशेष सभा में मंजूरी मिलने के बाद वर्क आर्डर जारी किया जाएगा। एक सप्ताह में काम शुरू हो जाएगा। साथ ही एक महीने में काम पूरा कर लेंगे, ताकि सड़क का काम प्रभावित न हो।

भ्रष्टाचार करने दे रहे अधिक रेट में काम: नेता प्रतिपक्ष
नेता प्रतिपक्ष हितानंद अग्रवाल का कहना है कि जनता के पैसे का दुरुपयोग किया जा रहा है। 6 महीने भी पानी आपूर्ति शुरू हुए नहीं हुई है। अधिक रेट में काम देकर भ्रष्टाचार किया जा रहा है। इसी वजह से सत्तापक्ष चर्चा करने में घबराती रही और प्रस्ताव को पास कर लिया।

विकास कार्य में बाधा डालने का प्रयास: सभापति
सभापति श्यामसुंदर सोनी का कहना है कि सड़क खराब होने से लोग परेशान हैं। चौड़ीकरण के लिए पाइप लाइन शिफ्ट करना जरूरी है। नेता प्रतिपक्ष विकास कार्य में बाधा डालने का प्रयास कर रहे थे, जो भी सवाल पूछा गया, उसका जवाब भी दे दिया गया। विकास कार्यों में राजनीति नहीं होनी चाहिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें