पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अनुकंपा नियुक्ति के 22 प्रकरण का निराकरण बाकी:जिला शिक्षा विभाग में 70 से अधिक दिवंगत कर्मियों के आश्रितों ने नियुक्ति पाने किए आवेदन

कोरबा24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिला शिक्षा विभाग में अनुकंपा शाखा के बाबू के खिलाफ जब आरोपों का सिलसिला शुरु हुआ तब जाकर विभाग के जिम्मेदार अधिकारी इस मामले में सजग हुए। इसका फायदा अनुकंपा नियुक्ति पाने के लिए मृत कर्मचारियों के आश्रितों को मिलने लगा है। इतना ही नहीं विभाग के मुखिया ने अब तक लंबित प्रकरणों की सुनवाई करते हुए 48 आवेदकों को नियुक्ति देने की अनुशंसा कर दी है।

जबकि 22 प्रकरणों का निराकरण किया जाना अभी बाकी है। जिनको नियुक्ति देने की अनुशंसा की गई है उन्हें विभाग में शिक्षक, लिपिक व भृत्य की जिम्मेदारी दी जाएगी। इसका चयन आवेदकों की शैक्षणिक योग्यता व पात्रता के अनुसार किया जाना है। विभाग के पास अब तक अनुकंपा नियुक्ति के 70 प्रकरण लंबित थे।जिला शिक्षा विभाग में दिवंगत कर्मियों के आश्रितों के अनुकंपा नियुक्ति के लंबित आवेदनों की सुनवाई के लिए शिविर लगाया गया। विभाग को गुरुवार तक मिले आवेदनों पर परीक्षण कर निराकरण किया गया है।

परीक्षण की प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही मिले आवेदनों में से 48 को अनुकंपा नियुक्ति भी दे दी गई है। साथ ही आगे जैसे आवेदन मिले उनके निराकरण की कार्रवाई भी साथ-साथ की जा रही है। डीईओ सतीश कुमार पाण्डेय की मानें तो विभाग को प्राप्त अनुकंपा नियुक्ति के आवेदनों का जब तक निराकरण नहीं हो जाएगा तब तक शिविर जारी रहेगा। बचे हुए 22 प्रकरणों का निराकरण कर लिया जाएगा। नियुक्ति के लिए विशेष कोर कमेटी गठित कर ली गई है। आवेदकों को सभी दस्तावेजों की मूल प्रति लेकर आने कहा जा रहा है और पात्रता परीक्षण कर शिविर स्थल पर ही पात्रता व योग्यता के अनुसार शासन से मंजूर पदों की नियुक्ति दी जा रही है।

जानिए.... अनुकंपा नियुक्ति के नियम

  • उम्मीदवार की आयु 45 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • पति और पत्नी दोनों यदि शासकीय सेवक हैं, उनमें से किसी एक की मौत हुई तो उसके आश्रित अनुकंपा नियुक्ति के पात्र नहीं होंगे।
  • किसी के माता और पिता दोनों की मौत हो गई है तो उनके योग्य बच्चे को अनुकंपा नियुक्ति दी जाएगी।
  • किसी अविवाहित व्यक्ति की मौत हुई है तो उसके माता-पिता की अनुशंसा पर ब्लड रिलेशन में किसी की अनुकंपा नियुक्ति हो सकेगी।
  • उम्मीदवार यदि नाबालिग है तो उसके बालिग होने का इंतजार किया जाएगा। इन्हीं नियमों के तहत अनुकंपा नियुक्ति दी जाती है।
खबरें और भी हैं...