पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैठक में लिया निर्णय:विधि संकाय के हर छात्र को कक्षा में बैठना जरूरी, क्योंकि मुख्य परीक्षा में जुड़ेंगे 20 अंक

कोरबा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अब विधि संकाय के छात्र आंतरिक परीक्षा में होंगे शामिल

अक्सर विधि संकाय के छात्र प्रवेश लेने के बाद संबंधित कॉलेजों में परीक्षा के समय ही दिखते थे। नियमित प्रवेश के बाद भी इस विसंगति से अध्ययन-अध्यापन दोनों प्रभावित होते थे। अब ऐसा नहीं होगा। विधि की पढ़ाई करने वाले हर छात्र को क्लास अटेंड करनी होगी, क्योंकि इसी आधार पर उनका आंतरिक मूल्यांकन होगा। 20 अंक के आंतरिक मूल्यांलन में उत्तीर्ण होना ही होगा।

अन्यथा उन्हें मुख्य परीक्षा में अनुत्तीर्ण घोषित कर दिया जाएगा। फिलहाल कोविड महामारी के चलते पूरे सत्र ऑनलाइन क्लासेस हुई हैं। इसके आधार पर ही छात्रों की उपस्थिति व आंतरिक परीक्षा ली जाएगी। यह निर्णय अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी की विद्या परिषद व कार्यपरिषद की बैठक में लिया गया है। मुख्य परीक्षा से पूर्व छात्र-छात्राओं को टेस्ट की प्रक्रिया से गुजरना होगा, जो सत्र में दो बार होते हैं। शैक्षणिक सत्र 2020-21 में चूंकि कोरोना महामारी के कारण ऑफलाइन क्लास नहीं लगी, लेकिन ऑनलाइन क्लास जरूरी हुई। सामान्य स्थिति में छात्रों को दो टेस्ट परीक्षा देनी होगी, जो आंतरिक मूल्यांकन के रूप में होगी। हर विषय में 20 अंक आंतरिक मूल्यांकन के होंगे। इस बार छात्रों को असाइनमेंट दिए गए हैं, जिसके आधार पर आंतरिक मूल्यांकन होंगे।

छात्रों को असाइनमेंट पूरा करना होगा: प्राचार्य
ज्योति भूषण प्रताप सिंह लॉ कॉलेज के प्राचार्य एचके पासवान ने बताया कि आंतरिक मूल्यांकन विधि संकाय के लिए पहली बार लागू हुआ है। कोविड के कारण चालू सत्र में छात्रों को असाइनमेंट दिए गए हैं, जिसे वे पूरा कर स्पीड पोस्ट से जमा करेंगे। जमा उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन कर प्राप्त अंकों को यूनिवर्सिटी के पोर्टल में अपलोड किया जाएगा, जिसे मुख्य परीक्षा में समायोजित कर परिणाम घोषित किए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें