पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहत:दिसंबर से हसदेव एक्सप्रेस की जगह कोरबा से दुर्ग के बीच चलाई जाएगी फास्ट स्पेशल ट्रेन

कोरबा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रेल संघर्ष समिति के साथ डेढ़ घंटे तक हुई चर्चा में लिया निर्णय, बोर्ड से मंजूरी लेने की प्रक्रिया शुरू

शहर के लोगों को अब जाकर रेलवे ने राहत देने की प्रक्रिया शुरू की है। रेल संघर्ष समिति की पहल पर रेलवे प्रबंधन ने दिसंबर से हसदेव एक्सप्रेस की जगह कोरबा से दुर्ग के बीच फास्ट स्पेशल ट्रेन चलाने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा है। साथ ही छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस को संपर्क क्रांति और दुरंतो एक्सप्रेस के दिन चलाने पर सहमति जताई है। इससे लोगों को राजधानी के साथ छोटे शहर जाने सुविधा मिलेगी। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर के मंडल प्रबंधक (डीआरएम) आलोक सहाय के साथ रेल संघर्ष समिति के वरिष्ठ सदस्य रामकिशन अग्रवाल के नेतृत्व में प्रतिनिधि मंडल ने आंदोलन के पहले यात्रियों को हो रही परेशानी को दूर करने चर्चा की। अग्रवाल ने जिले के यात्रियों के लिए ऐसी ट्रेन शुरू करने की मांग की, जो यहां से सुबह चलकर शाम रात तक कोरबा लौट सकें। हसदेव एक्सप्रेस को रोज चलाने पर जोर भी दिया गया। इस पर डीआरएम ने कहा कि हसदेव एक्सप्रेस को बोर्ड की अनुमति पर ही चलाया जा सकेगा। रेल संघर्ष समिति ने सुझाव दिया कि बंद पैसेंजर ट्रेन अथवा मेमू लोकल को ही स्पेशल बनाकर चलाया जा सकता है। जैसा कि बिहार और उत्तरप्रदेश के लोगों के लिए शुरू किया गया है। इसे आधार बनाकर बोर्ड की सहमति ले सकते हैं।

दोनों ट्रेनों का प्रस्ताव बना बोर्ड को भेजने को कहा
डीआरएम सहाय ने कहा कोरबा से दुर्ग व बिलासपुर से कटनी के बीच मेमू लोकल को फास्ट पैसेंजर बनाकर स्पेशल ट्रेन के रूप में चलाने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड भेज देंगे। उन्होंने अफसर से दोनों ट्रेनों का प्रस्ताव बनाने व बोर्ड को भेजने कहा। प्रस्ताव के साथ बिहार व उत्तर प्रदेश में शुरू की गईं पैसेंजर ट्रेनों का हवाला भी देने कहा है।

भास्कर की खबर को लिया संज्ञान, जल्द मिलेगी राहत
छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस जिस दिन चल रही उस दिन न तो संपर्क क्रांति न ही दुरंतो एक्सप्रेस से कनेक्शन होता है। भास्कर ने खबर प्रकाशित कर बताया था कि किस तरह लोगों को जद्दोजहद करनी पड़ती है। यदि छग एक्सप्रेस को सेम डे लगाया जाए तो लोगों को राहत मिलेगी। इस पर डीआरएम सहाय ने आश्वासन दिया है कि जल्द ही दिन बदला जाएगा।

मांग पूरी जल्द नहीं हुई तो आंदोलन करके रहेंगे
रेल संघर्ष समिति के संयोजक रामकिशन अग्रवाल ने कहा क्षेत्र के लोगों की भावनाओं से डीआरएम को अवगत करा दिया गया है। उनके साथ सुविधाओं को लेकर सकारात्मक चर्चा की गई है। उन्होंने जल्द ही फास्ट ट्रेन चलाने को कहा है। इसके बाद भी अगर सुविधा नहीं मिलती है तो रेल संघर्ष समिति आंदोलन से पीछे नहीं हटेगी।

बसों के नहीं चलने से लोगों को नहीं मिल रहे साधन
कोरबा जिले में यात्री बसों का संचालन सामान्य नहीं हो पाया है। प्रशासन के आदेश के बाद भी गिनती के ही बस मालिक बसें चला रहे हैं। इससे समय पर लोगों को आवागमन करने साधन नहीं मिल पा रहे हैं। उधर सुबह बिलासपुर की ओर जाने सप्ताह में 3 दिन 11.30 बजे के पहले कोई ट्रेन नहीं है। सुबह की फास्ट ट्रेन शुरू होने से यहां की बड़ी समस्या का समाधान हो जाएगा। ऐसा नहीं होने से आवागमन करने लोगों काे काफी खर्च भी करना पड़ रहा है, जिससे बच जाएंगे।

डीआरएम की चुटकी... तो सड़क संघर्ष समिति भी बने
डीआरएम से चर्चा में उन्हें बताया गया कि कोरबा में सड़कों की दुर्दशा है। ऊपर से रेलवे की ओर से भी ट्रेन नहीं चलाई जा रही है। इसके कारण जिले के लोगों को सफर करने में परेशानी हो रही है। साथ ही लोगों का खर्च भी अधिक हो रहा है। तब उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि तब तक तो रेल के साथ सड़क संघर्ष समिति भी बननी चाहिए। सड़क बनवानेे भी संघर्ष करना चाहिए, ताकि लोगों को राहत मिले।

स्थिति सामान्य होने पर चलेगी हसदेव एक्सप्रेस
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर के सीपीआरओ साकेत रंजन ने हालांकि पहले ही चर्चा में कह चुके हैं कि हसदेव एक्सप्रेस को पूरी तरह से बंद नहीं किया गया है। कोरोना संक्रमण के कारण यह स्थिति निर्मित हुई है। स्थिति सामान्य होने पर यह ट्रेन फिर पटरी पर दौड़ने लगेगी। इस बात की पुष्टि डीआरएम सहाय ने भी चर्चा के दौरान की। उन्होंने कहा कि रेलवे द्वारा ऐसी ट्रेनों को नहीं चलाया जा रहा है, जिनकी आक्यूपेंसी 30 प्रतिशत से कम है।

दो रूट पर फास्ट ट्रेन चलाने चल रही प्रक्रिया
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर के मंडल प्रबंधक आलोक सहाय ने कहा कि समिति के साथ हुई चर्चा के बाद दो रूट पर मेमू लोकल को फास्ट ट्रेन बनाकर चलाने की प्रक्रिया चल रही है। हसदेव एक्सप्रेस के नहीं चलने से यात्रियों की परेशानी को देखते हुए विकल्प के रूप में यह व्यवस्था की जा रही है। संभवत: अगले महीने तक बोर्ड से मंजूरी मिल जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser