कागजात जांचने प्रक्रिया जारी:इंजीनियरिंग कॉलेजों में पहली काउंसिलिंग पूरी

कोरबा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आईटी कॉलेज कोरबा। - Dainik Bhaskar
आईटी कॉलेज कोरबा।
  • दूसरे चरण के काउंसलिंग की तिथि दशहरा के बाद होगी घोषित

जिला समेत प्रदेश के सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए प्रथम चरण की काउंसिलिंग 27 सितंबर से चल रही है, जो 14 अक्टूबर को पूरी कर ली जाएगी। प्रथम चरण में जिन छात्रों ने ऑनलाइन पंजीयन कराए हैं, उनके दस्तावेजों का परीक्षण किया जा रहा है। इस बार भी आईटी कोरबा को दस्तावेज परीक्षण केंद्र (डीवीसी) बनाया गया है।

इंजीनियरिंग के विभिन्न कोर्स के लिए जारी डीवीसी की प्रक्रिया में बड़ी संख्या में छात्रों के होने से समय लग रहा है। आटी कोरबा में दस्तावेज परीक्षण में लगे एक असिस्टेंट प्रोफेसर ने बताया कि प्रथम चरण की काउंसिलिंग 14 अक्टूबर को पूरी कर ली जाएगी। इसके बाद दूसरे चरण की काउंसिलिंग शुरू होगी, लेकिन यह कब से होगी इसकी अभी अधिकृत तिथि घोषित नहीं हुई है। संभावना है दशहरा के बाद तिथि घोषित की जाएगी। प्रथम चरण की काउंसिलिंग में जिन ब्रांच के लिए छात्रों के दस्तावेजों का परीक्षण किया गया है, उनमें शामिल बीई के छात्रों को सीटों का आवंटन भी दशहरा बाद ही होगा। इसके बाद छात्रों को शुल्क जमा कर प्रवेश लेना होगा। अबतक कोरबा में संचालित बीई के चारों ब्रांच के लिए सीटों का आवंटन नहीं हुआ है। उल्लेखनीय है कि सत्र 2021-22 में इंजीनियरिंग संस्थाओं में संचालित बेचलर ऑफ इंजीनियरिंग/टेक्नॉलॉजी पाठ्यक्रमों व फॉर्मेसी संस्थाओं में संचालित बेचलर ऑफ फार्मेसी, डिप्लोमा फार्मेसी पाठ्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया के लिए पहले चरण की काउंसिलिंग चल रही है।

बीएससी की सीटें खाली बीई में प्रवेश की उम्मीद
जिले के साथ प्रदेश के सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में छात्रों की संख्या बढ़ने की संभावना है। इसके पीछे उच्च शिक्षा के लिए यूजी में बीएससी करने वाले छात्रों ने इस उम्मीद के अनुरूप प्रवेश नहीं लेना है। इस बार बेहतर परिणाम और प्रतिस्पर्धा कम होने के कारण इंजीनियरिंग कॉलेजों में छात्रों की संख्या अधिक होने का अनुमान है। कोरबा आईटी में 4 ब्रांचों की 210 सीट हैं। इस बार प्रथम काउंसिलिंग में दस्तावेज परीक्षण केंद्र कोरबा आईटी में ही अकेले 800 से अधिक छात्रों के आवेदन जमा हुए हैं।

खबरें और भी हैं...