डॉक्टर्स डे पर विशेष / जरूरतमंदों का मुफ्त करते हैं इलाज, देते हैं दवाइयां

Free treatment to the needy, gives medicines
X
Free treatment to the needy, gives medicines

  • कोई चलाता हैं चेरिटेबल ट्रस्ट, तो कोई जरूरतमंदों की करता है मुफ्त में सेवा

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

कोरबा. समाज में डॉक्टर्स को मरीजों के लिए भगवान का दर्जा दिया गया है, क्योंकि गंभीर परिस्थितियों में डॉक्टर ही मरीजों की जान बचाकर उन्हें नया जीवन देते हैं। लेकिन शहर में ऐसे भी डॉक्टर्स हैं, जो अस्पताल के बाहर भी गरीबों के लिए सेवाभावी कार्य के जरिए भगवान से कम नहीं है। शहर के ये डॉक्टर्स जो न सिर्फ रियायती और निशुल्क इलाज करते हैं, बल्कि जरूरतमंदों के लिए कपड़े, शैक्षणिक सामग्री समेत आर्थिक व अन्य मदद भी पहुंचाते हैं। कई डॉक्टर्स वनांचल क्षेत्रों में पहुंचकर लोगों को निशुल्क इलाज  करते हैं।

गरीबी देखी, अब चेरिटेबल ट्रस्ट बनाकर गरीबों की मदद
न्यू कोरबा हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ. एस चंदानी ने अपने बचपन में गरीबी को नजदीक से देखा है। वर्ष 2009 में उन्होंने गरीबों के लिए एक चेरिटेबल ट्रस्ट बनाया। जिसमें जरूतमंद मरीजों को मुफ्त व रियायती दरों पर इलाज मुहैया कराया जा रहा है। पिछले साल बालको नगर में आई बाढ़ में डॉ. एस चंदानी ने मुफ्त इलाज व भोजन सामाग्री की व्यवस्था की थी। निर्धन परिवार से जुड़ी बालिकाओं को शिक्षा भी ग्रहण कराते आ रहे हैं। कोरोना रिलीफ फंड में एक लाख रुपए दिए थे। 

सेवा के लिए बड़ा पैकेज छोड़कर पहुंचे जिला अस्पताल
शहर के डॉ. प्रिंस जैन एमडी (मेडिसीन) बनने के बाद जिले के लोगों को सेवा देने के लिए शहर में वापस आ गए। यहां ट्रामा सेंटर में बड़े पैकेज में थे। वे जिला अस्पताल में भी इमरजेंसी में निशुल्क ऑन कॉल मरीजों के इलाज के लिए पहुंचते थे। बड़े पैकेज को छोड़कर जिला अस्पताल में संविदा डॉक्टर का पद संभाला। 

सेना के सम्मान में करते हैं बच्चों का मुफ्त इलाज
शहर के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. एसके अग्रवाल हर वर्ष सेना दिवस के अवसर पर देश की सेना के प्रति सम्मान में अपने क्लीनिक में बच्चों का मुफ्त इलाज करते हैं। वैसे डॉ. अग्रवाल मानव सेवा में भी आगे रहते हैं। उन्होंने कहा कि देश की सेना का हर वर्ग को सम्मान करना चाहिए। क्योंकि वे हर एक देशवासियों के लिए सीमा पर डटे हैं। सेना के सम्मान के लिए कोई मंच की जरूरत नहीं है बल्कि मन में कुछ बेहतर करने की इच्छा होनी चाहिए।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना