पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा की:आज से 5 अगस्त तक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन, जिले में 300 सीट

कोरबा4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • व्यापमं ने प्री-बीएड और प्री-डीएलएड प्रवेश परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा की

कोविड संक्रमण के कारण बीते साल बीएड व बीएलएड करने वालों को प्रवेश परीक्षा से राहत मिली थी। उन्हें कॉलेजों में मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया था, लेकिन इस बार हालात में सुधार को देखते हुए पहले की तरह प्रवेश परीक्षा आयोजित करने का निर्णय व्यापमं ने लिया है। प्री-प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन, त्रुटि सुधार व परीक्षा की संभावित तिथि की घोषणा कर दी गई है। इसके अनुसार गुरुवार से संबंधित अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। जिले में बीएड संकाय वाले तीन निजी महाविद्यालय हैं।

कमला नेहरु महाविद्यालय, श्री अग्रसेन महाविद्यालय व हसदेव एजुकेशन आमापाली। हर महाविद्यालय की बीएड की 100-100 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। इसके लिए अभ्यर्थियों को 22 जुलाई से 5 अगस्त तक चलने वाली ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। कोरबा जिले के साथ प्रदेश के अन्य जिलों के बीएड, डीएलएड कॉलेजों में एडमिशन पाने के लिए प्री-प्रवेश परीक्षा देनी होगी। परीक्षा में मिले अंक से अभ्यर्थी अपने पसंद के कॉलेज का चयन कर सकेंगे। हालांकि अधिकांश अभ्यर्थियों की चाहत शासकीय कॉलेज होते हैं।

प्री-प्रवेश परीक्षा के लिए कार्यक्रम इस तरह रहेंगे

छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल के सलाहकार ने प्री-प्रवेश परीक्षा के कार्यक्रम जारी किए हैं। प्री-बीएड, प्री-डीएलएड के अभ्यर्थी 22 से 5 तक आॅनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन मेंे अगर कोई त्रुटि सुधारना है तो 6 से 8 अगस्त तक पोर्टल ओपन रहेगा।

20 अगस्त को डाउनलोड कर सकेंगे प्रवेश-पत्र

आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को वेबसाइट पर 20 अगस्त को अपलोड कर दिया जाएगा। इसी दिन से अभ्यर्थी डाउनलोड कर सकेंगे। परीक्षा की संभावित तिथि 29 अगस्त है। बीएड की परीक्षा सुबह 10 से 12.15 और डीएलएड की 2 बजे से 4.15 बजे तक होगी।

खबरें और भी हैं...