फोरलेन बनी मुसीबत:ढोढ़ीपारा में गली सड़क से 10 फीट नीचे तो कोहड़िया में 5 फीट ऊपर, आवाजाही में परेशानी

कोरबा9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ढोढीपारा के पास इस तरह सड़क ऊंची होने से नीचे हो गए मकान - Dainik Bhaskar
ढोढीपारा के पास इस तरह सड़क ऊंची होने से नीचे हो गए मकान
  • सीएसईबी चौक से मेजर ध्यानचंद चौक तक बन रही है फोरलेन सड़क

शहर के सीएसईबी चौक से दर्री डेम के मेजर ध्यानचंद चौक तक फोरलेन सड़क का निर्माण 2 साल से चल रहा है। लेकिन कार्य ने रफ्तार चंद महीने पहले ही पकड़ी। जिसके बाद सीएसईबी चौक और दर्री डेम की ओर अंतिम छोर पर कार्य पूर्णता की ओर है। अब कोहड़िया के आसपास सड़क निर्माण का कार्य बाकी है। निर्माण एजेंसी नगर निगम द्वारा बरसात से पहले कार्य पूर्ण कराने का प्रयास किया जा रहा है।

सीएसईबी चौक से डैम के बीच 6 किलोमीटर के हिस्से में सड़क से सटे ढोढ़ीपारा, मानस नगर और कोहड़िया बस्ती के पास से पहले फोरलेन सड़क बना लिया गया। अब खुले हिस्से में काम चल रहा है। एनएच की तर्ज पर स्टैंडर्ड फोरलेन बनाने के लिए पुराने सड़क को काटकर नए सिरे से निर्माण कार्य किया गया।

जिसमें ढोढ़ीपारा में हेल्थ सेंटर के आसपास सड़क गली से 10 फीट ऊंचा हो गया। अब सड़क किनारे जो मकान ऊपर दिखते थे वह सड़क से नीचे हो गए हैं। हेल्थ सेंटर भी नीचे हो गया है। इसी तरह कोहड़िया में खुदाई करके सड़क बनाया गया जिससे दोनों ओर स्थित मकानों के अलावा गलियां 5 फीट ऊंचाई में पहुंच गए।

जुलाई 2020 तक कार्य होना था पूर्ण, बढ़ी अवधि

सीएसईबी चौक से दर्री डेम के मेजर ध्यानचंद चौक तक 58 करोड़ की लागत से खनिज न्यास मद से नगर निगम द्वारा फोरलेन सड़क निर्माण कराया जा रहा है। इसका कार्य (अहमदाबाद) गुजरात की कंपनी बैकबोन इंटरप्राइजेस प्राइवेट लिमिटेड को मिला है।

ठेका कंपनी द्वारा जुलाई 2020 तक कार्य पूर्ण करना था। लेकिन कोरोना काल की वजह से निर्माण कार्य में देरी होने से तय समय अवधि में कार्य पूर्ण नहीं हुआ। जिसके बाद निर्माण कार्य पूर्ण करने की अवधि बढ़ाई गई। जुलाई 2012 तक कार्य पूर्ण करने का लक्ष्य है।

फोरलेन सड़क की ऊंचाई बढ़ने से ढोढ़ीपारा के लोगों को परेशानी
ढोढ़ीपारा वार्ड के पार्षद धनसाय साहू के मुताबिक फोरलेन सड़क के लिए हेल्थ सेंटर के पास ऊंचाई बढ़ने से हेल्थ सेंटर समेत आसपास रहने वाले लोगों को आवाजाही में परेशानी हो रही है। इसके लिए निगम अधिकारियों को अवगत करवाकर एप्रोच रोड बनवाने का प्रयास किया जा रहा है। भविष्य में फोरलेन पर आवाजाही शुरू होने पर दुर्घटनाओं की आशंका को देखते हुए आगे उचित उपाय किया जाएगा।

एप्रोच रोड बनवाकर किया जाएगा उपाय, जिससे लोगों को न हो परेशानी
कोहड़िया वार्ड के पार्षद नरेंद्र देवांगन के मुताबिक क्षेत्र में फोरलेन सड़क का निर्माण कार्य चल रहा है। कुछ स्थानों पर फोरलेन सड़क नीचे बनने से दोनों ओर स्थित मकान ऊपर हो गए हैं। लोगों को आवाजाही में दिक्कत हो रही है। उक्त स्थानों पर एप्रोच रोड बनवाकर जरूरी उपाय किया जाएगा। पूर्व की तरह एक्सीडेंट न हो इसके लिए भी जरूरी पहल होगी।

मानक के अनुसार निर्माण कार्य बरसात से पहले हो जाएगा पूरा
नगर निगम के कार्यपालन अभियंता ग्यास अहमद के मुताबिक तय मानक के तहत सीएसईबी चौक से मेजर ध्यानचंद चौक तक फोरलेन सड़क निर्माण कार्य चल रहा है। बरसात से पहले निर्माण कार्य पूर्ण कर फोरलेन सड़क तैयार कर लिया जाएगा। फोरलेन के आसपास की बस्तियों में कुछ गलियां प्रभावित हुई है जिनके लिए उचित उपाय किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...