पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मनमानी:कुसमुंडा खदान का गंदा पानी छोड़ने से हसदेव नदी हो रही प्रदूषित

कोरबा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एसईसीएल कुसमुंडा खदान से कोयला मिश्रित पानी छोड़ा जा रहा, हसदेव नदी का पानी आसपास के लोग करते हैं उपयोग
Advertisement
Advertisement

एसईसीएल कुसमुंडा खदान से कोयला मिश्रित गंदा पानी लगातार हसदेव नदी में छोड़ा जा रहा है। प्रबंधन की इस लापरवाही और मनमानी के कारण हसदेव नदी प्रदूषित हो रही है। नदी में होने वाले प्रदूषण का विपरीत असर मानव जीवन के साथ साथ ही मवेशियों पर भी पड़ रहा है। नदी के किनारे बस्तियों के लोग निस्तारी के लिए नदी के पानी का उपयोग करते हैं। वही नदी के आसपास चरने वाले मवेशी भी इसी पानी को पीते हैं। पर्यावरण संरक्षण मंडल ने हालही में एसईसीएल अधिकारियों की मौजूदगी में ही खदान का निरीक्षण किया। इस दौरान कुसमुंडा कोयला खदान के अंदर कई खामियां पाई गई है। जांच के दौरान पाया गया कि खदान से निकलने वाले दूषित जल का निस्सारण खदान में वर्कशॉप क्रमांक -1 के बाजू से बने ड्रेन( नाला)के माध्यम से लगातार हसदेव नदी में कियास जा रहा है। जिसके कारण नदी प्रदूषित हो रही है। प्रबंधन की इस मनमानी का पर्यावरण पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। जांच के दौरान कोयला खदान में वर्कशॉप नंबर 1 निकलने वाले दूषित जल के उपचार के लिए स्थापित दूषित जल उपचार संयंत्र की स्थापना नहीं करना पाया गया। इसी तरह वर्कशॉप नंबर 1 से निकलने वाले दूषित जल के उपचार के लिए स्थापित जल उपचार संयंत्र की स्थापना भी नहीं किया गया है। वहीं वर्कशॉप नंबर 3 में दूषित जल उपचार संयंत्र पिछले तीन माह से बंद है। खदान के वर्कशॉप- 1 में यूज आयल ड्रम, खाली ड्रम, आयल फिल्टर, कांक्रीट कवर्ड शेड में रखा जाना चाहिए, लेकिन यह सब खुले में छोड़ दिया गया है। निरीक्षण के दौरान वर्कशॉप क्रमांक 1 और 3 की हाऊसकीपिंग व्यवस्था को भी बेहद खराब होना पाया गया है। क्षेत्रीय पर्यावरण अधिकारी को कुसमुंडा खदान में पाई गई खामियों जो लेकर प्रतिवेदन दिया है। वहीं प्रबंधन के अधिकारी इस मामले में कुछ भी कहने से बच रहे हैं।

कोल यार्ड में लगी आग नहीं बुझ रही, बढ़ा प्रदूषण
एक तरफ जहां कुसमुंडा खदान से निकलने वाले दूषित पानी से हसदेव नदी प्रदूषित हो रही है। वहीं दूसरी तरफ कोयला खदान के कोल स्टेक यार्ड में बीते कई माह से लगी आग के कारण पर्यावरण पर घातक असर पड़ रहा है। इसके कारण खदान व आसपास की बस्तियों की आबोहवा खराब हो रही है । इससे कर्मचारियों के साथ आमलोगों के सेहत पर खतरा बना हुआ है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement