पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अच्छी खबर:एसईसीएल में हाई स्किल ठेका मजदूर काे अब 1046 रुपए की दर से मिलेगा वेतन

कोरबा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोल इंडिया में अब उच्च कुशल कामगार काे 1046 रुपए की दर से वेतन का भुगतान किया जाएगा। ज्वाइंट कमेटी के निर्णय के बाद कोल इंडिया ने नए दर पर खदानों में काम करने वाले कांट्रेक्ट लेबर के मजदूरी भुगतान का आदेश जारी किया है।

काेयला कंपनी एसईसीएल के अलावा काेल इंडिया के अन्य अनुषागिंक कंपनियों के लिए यह लागू हाेगा। जिसका सर्कुलर भी जारी कर दिया गया है। कंपनियाें में नियोजित कांट्रेक्ट वर्कर्स के वेरियेबल डेयरिंग एलाउंस (वीडीए) में बढ़ोतरी की गई है। इसका असर कोयला कंपनियों में काम करने वाले ठेका कामगारों के वेतन पर पड़ेगा। कांट्रेक्ट लेबर को अब पहले से अधिक वेतन मिलेगा। कोल सेक्टर के ठेका मजदूरों के लिए हाई पावर कमेटी का गठन किया गया है। जो मजदूरों के लिए वेतन का निर्धारण करती है। ठेका मजदूराें का वेतन स्किल के आधार पर किया जाता है।

नए दर में वीडीए अकुशल मजदूर काे 152 रुपए, अर्ध कुशल के लिए 158 रुपए, कुशल के लिए 163 रुपए और उच्च कुशल साने हाई स्किल्ड ठेका कामगाराें का वीडीए बढ़ाकर 169 रुपए कर दिया है। इस तरह बेसिक वेतन व वीडीए की राशि को जोड़कर अब अकुशल मजदूर को 939 रुपए, अर्ध-कुशल को 975 रुपए, कुशल को 1010रुपए और उच्च कुशल मजदूर को 1046 की दर से वेतन दिया जाएगा।

यहां 8 हजार कांट्रेक्ट वर्कर, अक्सर शिकायत
एसईसीएल के कोरबा, कुसमुंडा, दीपका व गेवरा एरिया के खदानों में करीब 8 हजार से ज्यादा कांट्रेक्ट लेबर काम करते हैं। इसमें 5 हजार कर्मचारी सीधे उत्पादन कार्य से जुड़े हैं। लेकिन सभी काेयला मजदूराें काे समान रुपए से वेतन नहीं मिलता। अक्सर इसकाे लेकर ठेका कामगार शिकायत करते हैं।

खबरें और भी हैं...