पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पुराने दर्द से मिलेगा छुटकारा:मेडिकल काॅलेज हाॅस्पिटल में खुलेगा पेन क्लीनिक

काेरबाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रतिदिन ओपीडी में डाॅक्टर सभी तरह के दर्द से परेशान मरीज का करेंगे चेकअप

वर्षाें पुराने दर्द की समस्या से ग्रसित मरीजाें काे जल्द ही सरकारी निशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मेडिकल काॅलेज हाॅस्पिटल में पेन क्लीनिक खुलेगा। जहां प्रतिदिन ओपीडी में डाॅक्टर बैठकर चेकअप व इलाज करेंगे। सिर, हाथ-पैर,जोड़, पेट और बदन दर्द कहने काे ताे सामान्य बीमारी है।

ज्यादातर लाेगाें काे दर्द निवारक दवाइयाें से ही राहत मिल जाती है। लेकिन कई मरीजाें काे अनेक अस्पतालाें के चक्कर लगाने के बाद भी ऐसे दर्द से छुटकारा नहीं मिलता है। बल्कि कई वर्ष गुजर जाते हैं। दर्द के चलते परेशानी बढ़ जाती है। निजी अस्पताल व डाॅक्टराें के पास इलाज से मरीजाें काे आर्थिक परेशानी ताे हाेती ही है। यहां तक कि मरीज दर्द की वजह से परेशान हाेकर तनाव में जाकर आत्महत्या कर लेते हैं। लेकिन जिला अस्पताल के मेडिकल काॅलेज हाॅस्पिटल बनने के बाद अब ऐसे मरीजाें के लिए बड़ी राहत मिलने वाली है।

दरअसल पिछले कुछ दिनाें से ओपीडी में पहुंचने वाले मरीजाें पर स्टडी की जा रही है। इसमें पुराने दर्द के अनेक मरीज इलाज के लिए पहुंचे। जिसे संज्ञान में लेते हुए डीन डाॅ. वायडी बड़गैय्या ने हाॅस्पिटल में ऐसे मरीजाें के लिए पेन क्लीनिक खाेलने की याेजना बनाई। इसके लिए कवायद शुरू हाे गई है। इस सप्ताह के भीतर पेन क्लीनिक बन जाएगा जहां विशेषज्ञ डाॅक्टर व स्टाफ पदस्थ किए जाएंगे।

दवाई से हाेगा इलाज, जरूरत पड़ने पर ऑपरेशन
डाॅक्टराें के मुताबिक पुराने व जटिल दर्द की समस्या हाेने पर मरीजाें की मनोस्थिति पहले जानी जाएगी। काउंसलिंग की जरूरत हाेने पर उन्हें मनाेचिकित्सा विभाग के पास भेजा जाएगा। जिससे ऐसी बीमारी काे लेकर तनाव न रहे। विशेषज्ञ डाॅक्टर पहले दवाई के जरिए इलाज करेंगे। जिन केस में जरूरत हाेगी उनमें मरीजाें का ऑपरेशन भी किया जाएगा।

दर्द से मरीजाें काे राहत दिलाने पेन क्लीनिक
काेरबा मेडिकल काॅलेज के डीन डाॅ. वायडी बड़गैय्या के मुताबिक हाॅस्पिटल में कई केस वर्षों पुराने दर्द के सामने आ रहे हैं। इस बीमारी के मरीजाें काे दर्द से राहत दिलाने के लिए मेडिकल काॅलेज हाॅस्पिटल में पेन क्लीनिक शुरू किया जा रहा है। इसके अलावा अन्य सुविधाएं भी जल्द शुरू हाेने लगेंगी।

खबरें और भी हैं...