पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

यह पहला मंदिर जहां पंचमी से शुरू होती है नवरात्र:कलमी पेड़ में अपने आप नौ दिनों के लिए उग आते थे जवारा मड़वा बांधकर मनाते थे नवरात्र

कोरबा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

360 फीट ऊंचे पहाड़ पर विराजित मां मड़वारानी का इतिहास बहुत पुराना है। वर्षों पहले झींका गांव के लोग मड़वा बांधकर नवरात्र मनाते थे। यहां नवरात्र के समय पंचमी से ही कलमी पेड़ पर अपने आप जवारा उग जाते थे। इसी वजह से यहां पंचमी से शारदीय नवरात्र मनाई जाती है। देश का यह पहला मंदिर जहां पंचमी से नवरात्र की शुरुआत होती है। मान्यता यह भी है कि मां मड़वारानी अपने शादी के मंडप (मड़वा) को छोड़ कर आ गईं थीं। इसी दौरान बरपाली-मड़वारानी रोड में उनके शरीर से हल्दी एक बड़े पत्थर पर गिरी और वह पत्थर पीला हो गया। मां मड़वारानी के मंडप से आने के कारण गांव और पर्वत को मड़वारानी के नाम से जाना जाने लगा।

माता रानी का किया गया श्रृंगार
रविवार को मां मड़वारानी मंदिर में स्थापित मूर्ति का श्रृंगार किया गया। वस्त्र, आभूषणों केसाथ पूजा अर्चना की गई। यहां शारदीय नवरात्र 21 से 29 अक्टूबर तक मनाई जाएगी। मनोकामना ज्योति जलेंगे। पर श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के पट बंद रहेंगे।

यहां से पहुंचा जा सकता है मंदिर तक
कोरबा-चांपा मुख्य मार्ग पर स्थित ग्राम मड़वारानी से 5 किमी पहाड़ी रास्ता तय कर पहुंचा जा सकता है। दूसरा रास्ता ग्राम बरपाली से होकर जाता है। तीसरा रास्ता ग्राम झींका-महोरा से शुरू होता है। चौथा रास्ता ग्राम खरहरी से शुरू होता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें