पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

त्योहार:रक्षाबंधन पर फ्लोरिडा, साउथ अफ्रीका और लंदन से आया प्यार

कोरबा7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रक्षाबंधन आज, लॉकडाउन के बाद भी विदेश में रहने वाले भाइयों को बहनें राखी भेजना नहीं भूलीं, इसलिए उनकी कलाई नहीं रहेगी सूनी

देश ही नहीं विदेशों से भी बहनों ने अपने भाईयों के लिए रेशमी धागे भेजना नहीं भूलती हैं। सोमवार को रक्षा बंधन है। कोरोना संक्रमण भी उन्हें अपना फर्ज व रिश्ते निभाने से दूर नहीं कर पाया है। फ्लोरिडा, साउथ अफ्रीका व लंदन में रहने वाले कुछ परिवारों के लोग वहां रहकर भी इस त्योहार को नहीं भूलते। इस रक्षाबंधन भी ऐसे परिवारों की राखियां लिफाफा में पहुंच चुकी हैं। समय पर पहुंच गई राखी को लेकर वे काफी उत्साहित हैं।

खुशियों का अहसास: राखी पहुंचने पर ऐसा लगता है कि फ्लोरिडा हमारे बिल्कुल नजदीक है: आशुतोष
डॉ. आरपी नगर निहारिका निवासी हाइकोर्ट अधिवक्ता आशुतोष शुक्ला ने बताया कि उनकी बड़ी बहन प्रीति पति प्रणय शर्मा के साथ 2013 में इंग्लैंड चली गईं। जो कैपजर्नी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर थे, एक साल लंदन में रहने के बाद अब अमेरिका के फ्लोरिडा में रह रहे हैं। आशुतोष ने कहा कि कोरबा से फ्लोरिडा करीब 14 हजार किलोमीटर दूर है, लेकिन उनकी राखी का लिफाफा जैसे ही पहुंचता है उससे ऐसा लगता है कि दीदी उनके नजदीक ही हैं। वरिष्ठ अधिवक्ता बीके शुक्ला आशुतोष व प्रीति के पिता हैं। उन्होंने कहा कि विदेश में रहकर अपनी संस्कृति से जुड़े रहना ही हमें दूसरों से अलग बनाता है।

बंधी है प्रेम की डोर: 11 साल में कभी ऐसा नहीं हुआ कि युगांडा से राखी समय पर न आई हो: कमलेश
निहारिका क्षेत्र के निवासी कमलेश पटेल की बहन हनी शादी के बाद दक्षिण अफ्रीका चली गईं। उनके बचपन की यादों को याद करके आज भी उतनी ही खुशी होती है। कभी बहन का गुस्सा होना तो कभी मनाना। छोटी-मोटी नोक-झोंक कुछ पल की ही होती थी। झगड़े चाहे जितने भी हों पर कुछ देर बाद जैसे एक दूसरे के बिना एक पल भी गुजारा मुश्किल हो जाता था। कमलेश ने कहा कि बीते 11 साल में ऐसा कभी नहीं हुआ कि बहन की राखी युगांडा से समय पर न पहुंची हो। राखी में छिपे बहन का प्यार को हम रक्षाबंधन के दिन अपनी-अपनी कलाइयों में सजाकर उन्हें बहुत याद करते हैं।

दूरियों से प्यार कम नहीं होता: भाई लंदन में है, 20 साल से हर साल पहुंचा रही हूं राखी: वर्तिका
वर्तिका पटेल कहती हैं कि राखी महज डोर नहीं वरन अटूट रिश्ता है। इस रिश्ते को हर भाई बहन राखी के बहाने बनाए रखती हैं। उन्होंने कहा कि लंदन के बर्किंघम में साफ्टवेयर इंजीनियर भाई अनिमेश को 20 सालों से राखी भेजती आ रही हैं। नौकरी के कारण वहां की नागरिकता ले ली है। जॉब में व्यस्तता के कारण वे यहां नहीं आ पाते हैं, लेकिन हर साल राखी के दिन फोन जरूर करते हैं। यही नहीं रक्षाबंधन से एक पखवाड़े पहले ही उनका फोन आ जाता है कि राखी पोस्ट की कि नहीं। वर्तिका ने कहा कि उनकी राखी भाई को मिल गई है, ऐसा उन्हें फोन कर के भैया ने बता दिया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें