जिले में कोरोना के 427 केस:कई डाॅक्टर भी पाॅजिटिव, कटघाेरा के गांवों में मरीज बढ़े

काेरबा6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

काेराेना की तीसरी लहर के 14वें दिन शुक्रवार काे 427 केस मिले, लेकिन ऐसा पहली बार हुआ, जब शहरी क्षेत्र से ज्यादा केस कटघाेरा ग्रामीण क्षेत्र से हैं। दरअसल नए केस में काेरबा और कटघाेरा के शहरी क्षेत्र से एक बराबर 111 केस हैं, जबकि कटघाेरा ग्रामीण क्षेत्र में 118 केस। वहीं काेरबा ग्रामीण क्षेत्र में सिर्फ 44 केस मिले हैं। ग्रामीण विकासखंड अंतर्गत पाली में 23, करतला में 11 व पाेड़ी-उपराेड़ा में 9 केस है। कुल केस की बात करें ताे जिले में शहरी क्षेत्र में 222 और ग्रामीण क्षेत्र में 205 केस हैं।

इस तरह ग्रामीण क्षेत्र में भी काेराेना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। काेरबा के ग्रामीण क्षेत्र में भले ही केस कम मिले हैं, लेकिन पताढ़ी क्षेत्र में लैंकाे काॅलाेनी, सेमीपाली, बेंगचुलभाठा, पुरैना और दर्राभाठा से 20 लाेग संक्रमित है। वहीं पताढ़ी के आसपास गांव पहंदा, तिलकेजा, भैसमा, सलिहाभाठा से भी कई केस है।

मेडिकल काॅलेज संबंद्ध अस्पताल से 2 डाॅक्टर और 2 स्टाफ के अलावा अस्पताल काॅलाेनी से एक परिवार के 2 लाेग संक्रमित मिले हैं। शहर के पावर हाउस राेड स्थित एक निजी क्लीनिक के डाॅक्टर और पुराना बस स्टैंंड के पास एक मेडिकल स्टाेर के संचालक भी संक्रमित मिले हैं। इसके अलावा शहरी क्षेत्राें में स्थित सभी उपक्रमाें की काॅलाेनियाें से पाॅजिटिव केस बहुतायत में है।

ओपीडी-आईपीडी समेत सर्जरी की सेवा भी जारी

काेराेना की तीसरी लहर का संक्रमण 2 सप्ताह के भीतर 10 फीसदी से ऊपर चला गया है। संक्रमण तेजी से बढ़ने के कारण कलेक्टाेरेट, जिला पंचायत समेत कई सरकारी दफ्तर काेराेना इफेक्ट के चलते सूने हाे गए ताे कई में ताला लटक गया। लेकिन मेडिकल काॅलेज संबंद्ध अस्पताल में इस दाैरान सिविल सर्जन डाॅ. केएल धुव्र व पैथाेलाॅजी लैब प्रभारी डाॅ. जीएस जात्रा समेत 12 डाॅक्टर व 25 फीसदी स्टाफ के काेराेना संक्रमित हाेने के बाद भी चिकित्सा सेवा प्रभावित नहीं हुआ।

36 नर्स में 24 ताे 50 डाॅक्टर में 38 ड्यूटी पर
अस्पताल प्रबंधन के मुताबिक काेराेना संक्रमण के बीच मरीजाें के इलाज के दाैरान उनके व उनके परिजन, अटैंडर से डाॅक्टर व नर्सिंग स्टाफ की नजदीकी बनी रहती है। इसलिए काेराेना प्राेटाेकाॅल का पालन करने के बाद भी चिकित्सा स्टाफ संक्रमित हाे रहा है। 2 सप्ताह के दाैरान अस्पताल के 50 डाॅक्टर में 12 संक्रमित हाे चुके हैं, ताे 38 अभी ड्यूटी पर है। इसी तरह 36 नर्सिंग स्टाफ में भी 12 नर्स संक्रमित हाेने से हाेम आइसाेलेशन पर है।

संक्रमित कर्मियाें से ड्यूटी फायनेंस बैंक सील
टीपीनगर स्थित एयू स्माॅल फायनेंस बैंक में अलग-अलग दिन 5 कर्मी संक्रमित मिले हैं। बावजूद इसके बैंक प्रंबधन संक्रमितों काे बुलाकर ड्यूटी ले रहा था। इसकी जानकारी हाेने पर नगर निगम की टीम ने शुक्रवार काे बैंक पहुंचकर इसकी पुष्टि की। इसके साथ ही बैंक प्रबंधक काे हिदायत देते हुए बैंक काे सील कर दिया।

सभी स्टाफ संक्रमित, संभाला टेक्नीशियन ने माेर्चा

अस्पताल के पैथाेलाॅजी लैब में काेविड टेस्ट काे छाेड़ सभी तरह की जांच की सुविधा है। यहां सिर्फ एक टेक्नीशियन काे छाेड़ स्टाफ संक्रमित हाे चुका है। इसमें लैब प्रभारी डाॅ. जात्रा भी शामिल हैं, लेकिन इसके बाद भी एक मात्र टेक्नीशियन ने माेर्चा संभालते हुए लैब में जांच बंद हाेने नहीं दी।

खबरें और भी हैं...