पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धान खरीदी:टोकन नहीं मिला तो कई किसान नहीं बेच पाए धान

कोरबा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में धान खरीदी का अंतिम दिन के बाद आंकड़ा पहुंचा 13 लाख 52 हजार 710 क्विंटल

जिले में समर्थन मूल्य पर 20 साल में सबसे अधिक 13 लाख 52 हजार 710 क्विंटल धान की खरीदी की गई है। जो लक्ष्य से एक लाख 48 हजार 710 क्विंटल अधिक है। इसके बाद भी जटगा के किसानों ने टोकन नहीं देने का आरोप लगाते हुए समिति प्रबंधक के खिलाफ शिकायत की है। रविवार को धान खरीदी की अंतिम तिथि है। लेकिन अवकाश की वजह से खरीदी बंद रहेगी। धान बेचने के लिए 42 समितियों में 32 हजार 591 किसानों ने पंजीयन कराया था। जिसमें से 29 हजार 950 किसानों ने धान बेचा। शुक्रवार तक ही धान खरीदी की गई। प्रशासन ने 12 लाख 4 हजार क्विंटल का टार्गेट रखा था लेकिन इससे अधिक धान की खरीदी हुई। जटगा केन्द्र के किसानों ने टोकन नहीं देने का आरोप लगाया है। ग्राम अमझर के हीरासिंह, घासीसिंह, मनरूप सिंह, धीरपाल सिंह, श्रीपाल सिंह, तिरपाल सिंह, आनंद सिंह, ज्योति कुंवर, स्वरूप सिंह ने बताया कि समिति प्रबंधक नारायण सिंह मरकाम ने टोकन ही नहीं दिया। जिसकी वजह से धान ही नहीं बेच पाए।

10 हजार से अधिक का रकबा कम हो गया
पंजीकृत किसानों में से कम किसानों ने धान बेचा। लेकिन उनका भी रकबा कम हो गया। 29 हजार 950 किसानों के फसल का रकबा 46 हजार 717 है। लेकिन रकबे में कटौती के कारण 36 हजार 559 हेक्टेयर रकबे का ही धान बेच पाए।

किसानों के खाते में आएगा 252 करोड़
धान के बेचने के एवज में किसानों को 252 करोड़ 73 लाख 13 हजार 782 रुपए का भुगतान किया जा रहा है। जिले में 6 सहकारी बैंक पोड़ी उपरोड़ा, कटघोरा, बरपाली, कोरबा, पाली व दीपका क्षेत्र के हिसाब से आंकड़े जारी किए गए हैं।

2 लाख 43 हजार क्विं. धान का उठाव बाकी
अभी तक 13 लाख 52 हजार 710 क्विंटल में से 11 लाख 9338 क्विंटल धान का उठाव हो सका है। 49 केन्द्रों में 2 लाख 43 हजार 371 क्विंटल धान जाम है। मिलरों को 15 फरवरी तक धान उठाव करने की हिदायत दी गई है। मौसम को देखते हुए समिति चिंतित हैं।

गड़बड़ी पाए जाने पर की जाएगी कार्रवाई: खाद्य अधिकारी
जिला खाद्य अधिकारी जेके सिंह का कहना है कि जटगा में 92 प्रतिशत किसानों ने धान बेचा है। अगर टोकन नहीं कटने की शिकायत है तो जांच के बाद गड़बड़ी पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें