पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कायाकल्प योजना में सांत्वना पुरस्कार:मेडिकल वेस्टेज ने जिला अस्पताल को निचले पायदान पर पहुंचाया

कोरबा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बॉयो मेडिकल वेस्ट का सही तरीके से निपटान नहीं होने और चिकित्सा सुविधाओं में कमी बना कारण

सरकारी अस्पतालों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा व सफाई व्यवस्था के लिए प्रोत्साहित करने कायाकल्प योजना है। इसके तहत जिला अस्पताल समेत अलग-अलग श्रेणी में स्वास्थ्य केंद्रों के बीच मुकाबला होता है।
पिछले साल कायाकल्प योजना 2018-19 में जिला अस्पताल कोरबा प्रथम स्थान पर था। इसके लिए 50 लाख रुपए का पुरस्कार भी मिला था, लेकिन इस साल 2019-20 में जिला अस्पताल शीर्ष से फर्श पर पहुंच गया। दरअसल इस बार जिला अस्पताल अव्वल रैंकिंग से पिछड़ते हुए सांत्वना पुरस्कार हासिल कर सका। कायाकल्प में पिछड़ने का प्रमुख कारण बॉयो मेडिकल वेस्ट का सही तरीके से निपटान नहीं होना और चिकित्सा सुविधाओं में कमी को बताया जा रहा है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कोरोना काल के चलते अधिकारियों-कर्मचारियों के कोरोना संक्रमण की रोकथाम में व्यस्त होने को इसका कारण बता रहे हैं।
जिला अस्पताल पर तुमान का चयन: पीएचसी में जिला स्तर के श्रेणी में कोरबा जिले से तुमान स्वास्थ्य केंद्र का चयन किया, जिसे मूल्यांकन में 90 प्रतिशत अंक मिले थे। पिछले साल भी तुमान को ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए चुना था, जिसमें 2 लाख पुरस्कार मिला था।

विशेषज्ञ टीम ने किया था 200 बिंदू पर मूल्यांकन
कायाकल्प योजना के तहत चयन करने 200 बिंदू के आधार पर जिला अस्पताल और स्वास्थ्य केंद्रों का मूल्यांकन किया जाता है। इसमें अस्पताल की स्वच्छता, रखरखाव, चिकित्सा सुविधा, बॉयो मेडिकल वेस्ट के निपटान, संक्रमण नियंत्रण प्रमुख रूप से रहते हैं। एक अधिकारी के मुताबिक जिला अस्पताल के रखरखाव व स्वच्छता के बिंदुओं पर स्थिति ठीक रही, लेकिन चिकित्सा सुविधा, बॉयो मेडिकल वेस्ट और संक्रमण नियंत्रण में पहले की तुलना में तैयारी कम रही।

रैंकिंग कम नहीं हुई, पिछले बार पुरस्कृत हुए इसलिए पीछे
डीपीएम पद्माकर शिंदे के मुताबिक कायाकल्प योजना में जिला अस्पताल का प्रदर्शन इस बार भी ठीक रहा। तय मानक के अनुसार रैंकिंग कम नहीं हुई। प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले जिला अस्पताल मुंगेली का जितना प्रतिशत अंक है, उससे ज्यादा जिला अस्पताल कोरबा का अंक है, लेकिन पिछले बार प्रथम स्थान के लिए पुरस्कृत हुए थे। इसलिए 10 प्रतिशत अंक ज्यादा होने पर ही वह दर्जा मिलता। इसलिए कायाकल्प योजना में जिला अस्पताल पीछे नजर आ रहा है। स्वास्थ्य केंद्रों की भी स्थिति ऐसी ही है। जिले के 31-32 संस्थान को योजना में इनाम मिला है।

जिला अस्पताल प्रदेश में था मॉडल
कायाकल्प योजना में सबसे प्रथम अव्वल स्थान का दर्जा हासिल करने वाला जिला अस्पताल कोरबा उस समय प्रदेश में मॉडल बन गया था। प्रदेश के दूसरे जिला अस्पतालों से टीम यहां की तैयारी देखने पहुंची थी। जिला अस्पताल कोरबा हर बार स्वच्छता, रखरखाव, मेडिकल वेस्ट का निपटान समेत अन्य जरूरी मापदंड को पूरा करते हुए शीर्ष स्थान पर ही रहा। लेकिन पहली बार रैंकिंग नीचे उतर गई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser