KBC लॉटरी के नाम पर फ्रॉड:वॉट्सऐप पर मैसेज आया 25 लाख मिलेंगे, इस नंबर पर संपर्क कीजिए; फिर हुई 5 लाख की ठगी

कोरबा6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यदि आपके वॉट्सऐप नंबर पर इस तरह का कोई ऑडियो मैसेज आता है तो तुरंत पुलिस से शिकायत करें। - Dainik Bhaskar
यदि आपके वॉट्सऐप नंबर पर इस तरह का कोई ऑडियो मैसेज आता है तो तुरंत पुलिस से शिकायत करें।

छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में एक शख्स से KBC लॉटरी के नाम से 5 लाख रुपए की ठगी हो गई। शख्स को किसी नंबर से वॉट्सऐप पर मैसेज आया था कि आपके वॉट्सऐप नंबर पर KBC लॉटरी लगी है। आपको पूरे 25 लाख रुपए मिलेंगे। मगर उसके लिए आपको हमारे प्रतिनिधि से नियम समझने होंगे और कुछ पैसा देने होंगे। इसके साथ ही एक कॉन्टैक्ट नंबर भी दिया गया। जिसके जरिए शख्स से ठगी की गई है। अब साइबर पुलिस इस मामले में जांच कर रही है।

दरअसल, शहर के प्रकाश गुप्ता नाम के शख्स ने पुलिस को बताया कि उसके दोस्त को वॉट्सऐप पर लॉटरी का मैसेज आया था। उससे कहा गया था कि आपको लॉटरी लगी है। उस ऑडियो मैसेज में बताया गया कि केबीसी में आपके नंबर की लॉटरी लगी है। इसके बाद उसके मित्र को एक वॉट्सऐप ग्रुप में जोड़ दिया गया। यहीं से शुरू हुआ ठगी का खेल। प्रकाश ने बताया कि वॉट्सऐप ग्रुप के एडमिन खुद को KBC का प्रतिनिधि बताते थे।

अलग-अलग बार में लिए पैसे

एडमिन कहत थे आपके खाते में 25 लाख रुपए ट्रांसफर करना है उसके लिए 5 लाख रुपए लगेंगे। इससे प्रोसेसिंग करने में आसानी होगी और रकम जल्दी आपके खाते में चले जाएगा। यही बात सुनकर उनका दोस्त उनके झांसे में आ गया और उससे ठगों ने मिलकर अलग-अलग बार में 5 लाख रुपए ले लिए। प्रकाश ने बताया कि ठग उसके दोस्त को वॉट्सऐप के जरिए फोन कॉल करते थे। फिर जब इस तरफ से फोन लगाया जाता तो उनका नंबर नहीं लगता था।

पाकिस्तान और अजरबैजान का नंबर

प्रकाश ने बताया कि उन्हें जब इस मामले का पता चला तो उन्होंने अपने दोस्त को बताया कि उसके साथ ठगी हो गई है। जिसके बाद साइबर पुलिस से मामले की शिकायत की गई है। पुलिस अब मामले की जांच में जुटी है। प्रकाश का कहना है कि ट्रू-कॉलर में नवंर चेक करने पर वह नंबर पाकिस्तान और अजरबैजान का बता रहा है।

155260 पर शिकायत करें

इस मामले को लेकर साइबर सेल के प्रभारी कृष्णा साहू ने बताया कि इसके लिए लालची रवैया जिम्मेदार है। लोग ये भी नहीं सोचते कि लाखों रुपए कोई फ्री में कोई क्यों देगा। साहू ने कहा कि हम ठगी से लोगों को बचाने प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह का यदि कोई भी मामला होता है तो तुरंत इसकी शिकायत पुलिस और हेल्पलाइन नंबर 155260 पर करें।

खबरें और भी हैं...