वैक्सीनेशन:एक सप्ताह में 24 सौ से ज्यादा बुजुर्गों को लगा कोरोना टीका

कोरबा9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 95 फीसदी हेल्थ वर्कर तो 80 फीसदी फ्रंटलाइन वर्करों काे टीका, महिलाओं के लिए आज विशेष प्राथमिकता

वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में एक सप्ताह के दौरान जिले में सभी सरकारी व निजी अस्पतालों को मिलाकर 2450 बुजुर्गों को टीका लग चुका है। सोमवार को महिला दिवस के मौके पर वैक्सीनेशन में महिलाओं को विशेष प्राथमिकता दी जाएगी। जिसमें निर्धारित दायरे में आने वाले महिलाओं के पहुंचने पर उनके रजिस्ट्रेशन व टीका लगाने के लिए टीकाकरण केंद्रों में विशेष व्यवस्था रहेगी। कोरोना वैक्सीनेशन को शुरू हुए 50 दिन हो गए। इस दौरान अब तक जिले में 95 फीसदी हेल्थ वर्कर और 80 फीसदी प्रशासन-पुलिस विभाग के फ्रंटलाइन वर्कर टीका लगवा चुके हैं।

45 फीसदी हेल्थ वर्कर लगवा चुके सेकंड डोज
स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक फ्रंटलाइन वर्करों में सबसे पहले स्वास्थ्य सेवा में जुड़े रहे डॉक्टरों व हेल्थ वर्करों का टीकाकरण शुरु हुआ है। इसलिए निर्धारित 28 दिन के बाद सेकंड डोज की प्रक्रिया में उनका ही क्रम चल रहा है। अब तक साढ़े 10 हजार वर्करों में 5 हजार अर्थात करीब 45 फीसदी वर्कर सेकेंड डोज लगवा चुके हैं। वहीं प्रशासन-पुलिस के 6327 वर्करों में 52 सौ ने पहला डोज लगवा लिया है।

सरकारी और आयुष्मान से जुड़े अस्पतालों में सुविधा
जिले में वैक्सीनेशन जल्द करने के लिए सरकारी अस्पतालों में जिला अस्पताल समेत सभी सीएचसी, पीएचसी में नि:शुल्क कोरोना टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है। वहीं आयुष्मान भारत योजना से जुड़े शहर के निजी बड़े अस्पतालों में भी टीका लगवाने की सुविधा है। लेकिन वहां लोगों को 250 रुपए की फीस लग रही है। इसके अलावा सार्वजनिक व निजी उपक्रमों के अस्पतालों में भी टीका लगाने की सुविधा है।

जिले में तेजी से चल रहा है वैक्सीनेशन: डॉ. पुष्पेश
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. कुमार पुष्पेश के मुताबिक जिले में वैक्सीनेशन तेजी से चल रहा है। सोमवार से अब तक 2450 बुजुर्गों को टीका लग चुका है। हेल्थ वर्करों में 95 फीसदी को पहला डोज व 45 फीसदी को दूसरा डोज लग चुका है। अन्य फ्रंटलाइन वर्करों को भी लगातार टीका लग रहा है। सभी सरकारी अस्पतालों में टीका लगाया जा रहा है। आयुष्मान भारत योजना से जुड़े 12 अस्पतालों में अभी 7-8 में टीका लग रहा है। बाकी अस्पताल टीकाकरण के इच्छुक होंगे तो वहां भी वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा।

खबरें और भी हैं...