पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लापरवाही:क्वारेंटाइन सेंटरों में ही मिल रहे सबसे ज्यादा कोरोना पाॅजिटिव केस, फिर भी सोशल डिस्टेंस का पालन भूले

कोरबा4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
क्वारेंटाइन सेंटर में कुछ इस तरह कमरे में एक साथ समूह में रहते हैं लोग, सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं कर रहे हैं, इससे कोरोना वायसर का संक्रमण फैलने का ज्यादा खतरा है ।
  • शहरी क्षेत्र में 28 और ग्रामीण क्षेत्र में 107 क्वारेंटाइन सेंटर बनाए

जिले में 135 क्वारेंटाइन सेंटर संचालित हैं। इसमें 107 ग्रामीण क्षेत्र व 28 शहरी क्षेत्र व सार्वजनिक उपक्रम के हैं। सेंट्रल स्कूल गोपालपुर में सबसे अधिक 304 लोगों को क्वारेंटाइन किया गया था। जिसमें राजधानी एक्सप्रेस से आने वाले समान्य लोग भी थे। कुछ लोग कभी भोजन में खराबी तो कभी रोटी की बात को लेकर हंगामा करते थे।
ऐसे लोगों में से 20 को छुरी तो 22 को पोड़ी उपरोड़ा क्वारेंटाइन सेंटर भेज दिया गया है। अब यहां  262 लोग बचे हैं जो दूसरे राज्यों से आए हैं। इधर ग्रामीण क्षेत्रों के क्वारेंटाइन सेंटर में पंचायत ही भोजन उपलब्ध करा रहे हैं। सरपंचों का कहना है कि इसके लिए अभी हमें कोई फंड नहीं मिला है। उधार में राशन लेकर चावल खिला रहे हैं। क्वारेंटाइन सेंटर में प्रवासी मजदूरों को सुबह नाश्ता व चाय दिया जाता है। इसके बाद दोपहर में भोजन व रात में फिर भोजन दिया जा रहा है। भोजन में दाल, चावल व सब्जी दी जा रही है। सेंटर में भोजन पकाने वाले स्व सहायता समूहों का कहना है कि जो हमें पकाने के लिए दिया जाता है उसे ही हम पकाकर खिला रहे हैं।
किसी को सिगरेट तो कुछ को तंबाकू की तलब रहती
क्वारेंटाइन सेंटर में बाहरी लोगों की आवाजाही पर पूरी तरह रोक है। इसके बाद भी कई लोग सिगरेट या तंबाकू की मांग भी करते हैं। एक अधिकारी ने बताया कि सेंट्रल स्कूल में एसएफ के जवान तैनात हैं। साथ ही बाकी केन्द्रों में भी बाहर कोई भी नहीं जा सकता। इसके लिए सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। नशे का सामान अंदर ले जा ही नहीं सकते।
3 सेंटर में 88 लोगों को पंचायत दे रही भोजन
ग्राम पंचायत हरदीबाजार में 3 क्वारेंटाइन सेंटर हैं। गर्ल्स हायर सेकंडरी स्कूल में 54, ब्वायज हायर सेकंडरी स्कूल में 18 व बिंझवार आश्रम में 16 प्रवासी मजदूरों को रखा गया है। 88 मजदूरों को पंचायत ही भोजन उपलब्ध करा रही है। सरपंच अनुसूइया युवराज उइके का कहना है कि कोई फंड नहीं मिला है। उधारी में सामान लेकर भोजन दे रहे हैं।
कुदुरमाल में पॉजिटिव मिलने के बाद गांव में विरोध
कुदुरमाल के क्वारेंटाइन सेंटर में पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद बाकी क्षेत्रों के लोग सहमे हुए हैं। पाली ब्लॉक के छिंदपारा में प्राइवेट स्कूल को सेंटर बनाने का लोगों ने विरोध किया। ग्रामीणों का कहना था कि आबादी क्षेत्र में सेंटर नहीं होने चाहिए। अधिकांश सेंटर गांव के बाहर ही हैं। अगर कोई पाॅजिटिव आ जाए तो हमें ही पेरशानी होगी।
1867 सैंपल में 1081 निगेटिव 849 की जांच रिपोर्ट बाकी
जिले के प्रवासी मजदूरों के साथ दूसरे राज्यों से आने वाले समान्य लोगों में से 1867 लोगों का सैंपल लिया गया है। जिसमें से 13 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। साथ ही 1081 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव है। 849 लोगों की रिपोर्ट आना अभी बाकी है। जिसका इंतजार किया जा रहा है।
कोई मेन्यू नहीं है, सबको रोटी उपलब्ध कराना मुश्किल
सेंटर में तैनात अधिकारियों का कहना है कि अब तक अलग से कोई मेन्यू नहीं आया है। समान्य तौर पर दाल चावल सब्जी दे रहे हैं। कई लोगों ने रोटी की मांग की लेकिन सभी को उपलब्ध कराना मुश्किल है। अगर कोई बीमार या गर्भवती है तो उसे अलग से सेंटर में रखा जा रहा है।
मजदूरों के लिए भोजन, पानी की सुविधा पर्याप्त: प्रभारी
सेंट्रल स्कूल क्वारेंटाइन सेंटर के प्रभारी व पीएचई के ईई समीर गौड़ का कहना है कि मजदूरों के लिए पर्याप्त भोजन व पानी की व्यवस्था है। कहीं कोई समस्या नहीं है। समय पर नाश्ता व भोजन दिया जा रहा है। कुछ लोगों को दूसरे जगह पर शिफ्ट किया गया है, यह प्रशासन का निर्णय है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें