पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नए स्ट्रेन का खतरा:रेलवे स्टेशन में न थर्मल स्कैनिंग और न ही यात्रियों में सोशल डिस्टेंसिंग

कोरबा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना संक्रमण रोकने ग्राउंड पर प्रशासन की तैयारियां नहीं आ रही नजर, बाहर लोग बिना मास्क घूम रहे

नए स्ट्रेन के साथ प्रदेश के सीमावर्ती राज्यों में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। बुधवार को इसके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आपात बैठक बुलाकर अलर्ट जारी किया। साथ ही घर से बाहर निकलने पर मास्क लगाना जरूरी किया। जिले में प्रशासन ने भी कोरोना संक्रमण रोकने तैयारियां करने का दावा किया है, लेकिन ग्राउंड पर भास्कर की टीम तैयारियों का जायजा लेने पहुंची तो सब भगवान भरोसे दिखा। सबसे ज्यादा खतरा रेलवे स्टेशन से है, जहां ट्रेन के जरिए प्रदेश के अन्य जिलों के अलावा जिन राज्यों में संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। वहां से यात्री शहर तक पहुंचते हैं, लेकिन शुक्रवार की दोपहर जब रायपुर से होकर विशाखापट्नम से आने वाली लिंक एक्सप्रेस पहुंची, तो रेलवे स्टेशन में यात्रियों की न तो थर्मल स्कैनिंग हो रही थी और न ही उनके बीच सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो रहा था। मास्क नहीं लगाने पर रोकने-टोकने के लिए भी कोई नहीं था। ऐसा ही हाल शहर के नया बस स्टैंड में दिखा। यहां स्थानीय के साथ ही दीगर राज्यों से आने वाली बसों से यात्री उतरकर सीधे गंतव्य की ओर जा रहे थे। ज्यादातर यात्रियों ने मास्क नहीं लगाया था। ऐसी लापरवाही से कोरोना संक्रमण फिर से शहर में तेजी सब बढ़ सकता है, लेकिन लोगों को इसकी जरा भी फ्रिक नहीं है। प्रशासन की तैयारियां भी सिर्फ लोगों से अपील तक सीमित है।

बिना मास्क घूम रहे लोग कार्रवाई करने वाला नहीं
कोरोना संक्रमण और डर घटने के साथ ही ज्यादातर लोग मास्क पहनना भूल गए हैं। घर से बाहर दुकान हो या बाजार में भीड़ वाली जगह, मास्क पहने बहुत कम लोग नजर आते हैं। मास्क की अनिवार्यता के साथ ही राज्य सरकार ने 100 रुपए जुर्माना का प्रावधान तय किया है, लेकिन शहर में बिना मास्क घूम रहे लोगों पर कार्रवाई करने वाला कोई नहीं है। चौक-चौराहों पर यातायात पुलिस के जवान भी बिना मास्क वाहन चलाने वालों पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। उनका तर्क है कि जब तक राजस्व अधिकारी मौजूद नहीं होंगे, उनको ऐसे लोगों को रोकने का अधिकार नहीं है।

कोरोना संक्रमण नियंत्रण के लिए तैयारियों का निर्देश
कलेक्टर किरण कौशल के मुताबिक कोरोना वायरस का खतरा देखते हुए संक्रमण नियंत्रण के लिए तैयारियों के निर्देश संबंधित विभाग को दिए गए हैं। लोगों से भी सावधानियां बरतने की अपील की गई है। बिना मास्क पर कार्रवाई शुरू करने के साथ ही शहर में कड़ाई से कोविड प्रोटोकाल का पालन कराया जाएगा।

मास्क लगाना फायदेमंद, संक्रमण से बचा जा सकता है: जिला अस्पताल के एमडी डॉ. प्रिंस जैन के मुताबिक मास्क लगाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। इससे कोरोना के अलावा अन्य वायरस और बैक्टीरिया से होने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है। सर्दी-खांसी और निमोनिया से भी बचा जा सकता है। इसके अलावा प्रदूषण को सीधे शरीर में प्रवेश होने से रोकता है। लोगों को कोरोना से बचने ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से बाहर निकलने पर मास्क लगाना चाहिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें