पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आईटी कॉलेज बिल्डिंग हैंडओवर नहीं:अब लाईवलीहुड कॉलेज की बिल्डिंग में मेडिकल कॉलेज का होगा संचालन

कोरबा20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 1 साल तक चलेगी वैकल्पिक व्यवस्था, फिर नए भवन में कॉलेज होगा शिफ्ट, बिल्डिंग करा रहे खाली

कोरबा में स्वीकृत नए मेडिकल कॉलेज के लिए आईटी कॉलेज की बिल्डिंग हैंडओवर नहीं हो सका। तकनीकी बाधा के चलते करीब ढाई महीने तक हैंडओवर की प्रक्रिया अटकी थी। बिल्डिंग नहीं मिलने और तैयारी नहीं होने से इस साल मेडिकल कॉलेज शुरू होने पर भी अनिश्चितता बनती जा रही थी। इसे देखते हुए जिला प्रशासन ने पहल करते हुए मेडिकल कॉलेज के लिए दूसरे सरकारी भवनों का विकल्प रखा। इसमें आईटीआई परिसर स्थित लाइवलीहुड कॉलेज बिल्डिंग भी शामिल था।

चिकित्सा शिक्षा विभाग की टीम ने निरीक्षण के दौरान भवन और सुविधाओं को देखते हुए लाइवलीहुड कॉलेज बिल्डिंग का चयन किया। इसके बाद अब उक्त बिल्डिंग में मेडिकल कॉलेज खोलने की तैयारी शुरू कर दी गई है। बिल्डिंग को खाली किया जा रहा है। इसके बाद मेडिकल कॉलेज के लिए हैंडओवर कर दिया जाएगा। फिर मेडिकल कॉलेज प्रबंधन द्वारा कक्षाएं शुरू करने के लिए सेटअप तैयार किया जाएगा।

लाईवलीहुड कॉलेज की बिल्डिंग मिली, तैयारी शुरू

कोरबा मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. योगेंद्र बड़गैया के मुताबिक तकनीकी कारण से आईटी कॉलेज की बिल्डिंग हैंडओवर नहीं हो सकी। अब प्रशासन से लाइवलीहुड कॉलेज की बिल्डिंग मिली है। जो उपयुक्त होने से वहां 1 साल तक मेडिकल कॉलेज का संचालन किया जाएगा। इसके लिए आगे की तैयारी शुरू कर दी गई है। जल्द ही तैयारियां पूरी कर नेशनल मेडिकल कमीशन की टीम को निरीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। इस वर्ष मेडिकल कॉलेज की मान्यता मिल जाएगी।

जिला अस्पताल और ट्रामा सेंटर में हॉस्पिटल संचालन

मेडिकल कॉलेज प्रबंधन के मुताबिक वैकल्पिक व्यवस्था के तहत मेडिकल की कक्षाएं लाइवलीहुड कॉलेज में होंगी। कॉलेज के हॉस्पिटल का संचालन जिला अस्पताल व ट्रामा सेंटर को मिलाकर करेंगे। इसके लिए उन्हें भी हैंडओवर लेंगे। जिला प्रशासन इससे पहले आईटी कॉलेज की बिल्डिंग को मेडिकल कॉलेज के लिए देने को तैयार था, लेकिन तकनीकी शिक्षा परिषद् नई दिल्ली से मान्यता समाप्त होने के तकनीकी बाधा के चलते उसपर रोक लगानी पड़ी।

1 साल तक होगा संचालन, फिर नए भवन शिफ्टिंग

लाईवलीहुड कॉलेज की बिल्डिंग को मेडिकल कॉलेज प्रबंधन ने 1 साल के लिए लिया है। इस दौरान एक ओर जहां बिल्डिंग में मेडिकल की कक्षाएं लगेगी। वहीं दूसरी ओर आईटी कॉलेज परिसर में मिली 25 एकड़ जमीन पर नए भवन का निर्माण कार्य कराया जाएगा। दूसरे साल की जरूरत के हिसाब से बिल्डिंग तैयार की जाएगी। फिर अन्य तैयारी कर वहां के लिए मान्यता लेंगे। दूसरे साल वहां शिफ्टिंग कर लाइवलीहुड कॉलेज को बिल्डिंग वापस दे दी जाएगी।

डीन को मिला फायनेंशियल पावर, हो सकेगी खरीदी

मेडिकल कॉलेज के लिए वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में बिल्डिंग मिलने के साथ ही इस साल एमबीबीएस के 100 सीट की मेडिकल कक्षाएं शुरू होने का रास्ता साफ हो गया। दूसरी ओर डीन को मेडिकल कॉलेज संचालन के लिए फायनेंशियल पावर मिल गया। इससे अब तेजी से उपकरणों की खरीदी व नई नियुक्तियां होंगी। इससे मेडिकल कॉलेज खोलने खरीदी कर तैयारियां पूरी की जा सकेगी और और नेशनल मेडिकल कमीशन की मान्यता मिल सकेगी।

37 करोड़ से बना है भवन यहां हॉस्टल की सुविधा भी

लाईवलीहुड कॉलेज की बिल्डिंग जिला खनिज संस्थान न्यास मद से 37 करोड़ से बनी है। बिल्डिंग निर्माण करीब डेढ़ साल पहले बनकर तैयार हुआ। बमुश्किल 8 माह तक कॉलेज का संचालन हुआ, जहां शासन की योजना के तहत बेरोजगारों को अलग-अलग ट्रेड में नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा था। करीब 10 माह से कोरोना काल के चलते कॉलेज बंद था। बिल्डिंग में हॉस्टल सुविधा भी है। इसलिए मेडिकल कॉलेज प्रबंधन ने इस बिल्डिंग का चयन किया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें