पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रदर्शन:स्वास्थ्य विभाग के अलर्ट पर एनटीपीसी ने काॅलोनी का मुख्य द्वार किया बंद, हंगामे के 5 घंटे बाद खोलना पड़ा

कोरबा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बिना सूचना ने अचानक बंद होने से जमनीपाली, बांकीमोंगरा क्षेत्र के लिए आवाजाही करने वाले लोग हुए परेशान

एनटीपीसी काॅलोनी में संक्रमित मरीजों के बढ़ने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने प्रबंधन को अलर्ट जारी कर कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जरूरी प्रयास करने का निर्देश दिया। क्योंकि एनटीपीसी काॅलोनी से होकर जमनीपाली, बांकीमोंगरा और अखारखार समेत 8-10 बस्ती के लोग आवाजाही करते हैं। ऐसे में उनकी आवाजाही पर रोक लगाने एनटीपीसी प्रबंधन ने बिना सूचना के शुक्रवार सुबह लगभग 6 बजे काॅलोनी का मुख्य द्वार बंद कर दिया। सुबह जब लोग एनटीपीसी काॅलोनी पहुंचे, तो मुख्य द्वार बंद था। सुरक्षा कर्मियों ने कोरोना संक्रमण रोकने प्रबंधन द्वारा उठाया गया कदम बताया। भीड़ ने हंगामा मचाया। जनसंगठन के विकास केलकर व अन्य पदाधिकारी वहां पहुंचे, जहां लोगों ने मुख्य द्वार बंद करने का विरोध जताया। इसके बाद सुबह करीब 11 बजे एनटीपीसी प्रबंधन ने मास्क की अनिवार्यता के साथ ही द्वार खोल दिया।

बैंक बंद कराने पहुंच गए थे सीआईएसएफ जवान
एनटीपीसी काॅलोनी के अंदर एसबीआई और ग्रामीण बैंक है। कोरोना संक्रमण रोकने के लिए मुख्य द्वार बंद करने के बाद एनटीपीसी द्वारा सीआईएसएफ जवानों को भेजकर उक्त बैंकों को भी बंद कराया जा रहा था। इसके पीछे तर्क दिया जा रहा था कि बैंक की वजह से काॅलोनी के बाहर से लोगों की आवाजाही होती है। इससे कोरोना संक्रमण फैलने की संभावना ज्यादा है। हालांकि वहां भी लोगों का विरोध होने लगा है।

दैनिक उपयोग की सामग्री परिवहन पर भी रोक
एनटीपीसी प्रबंधन ने मुख्य द्वार पर आवाजाही के लिए रोक लगाई, लेकिन काॅलोनी समेत आसपास बस्तियों में दूध, सब्जी, अखबार और अन्य दैनिक उपयोग की सामग्री परिवहन करने वालों को भी रोक दिया। मुख्य द्वार के अलावा अगारखार व जमनीपाली द्वार से भी लोगों का प्रवेश रोक दिया गया था। ऐसे में लोगों को एक से दूसरे क्षेत्र में आवाजाही के लिए करीब 5-6 किमी का अतिरिक्त फेरा लगाना पड़ा।

बाहर से आने वालों को किया होम क्वारेंटाइन
एनटीपीसी कॉलोनी के कावेरी विहार, कृष्णा विहार, यमुना विहार और अन्य ब्लाॅक में लगातार कोरोना संक्रमित मरीज मिले रहे हैं। इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने एनटीपीसी को रोकथाम का निर्देश जारी किया। इसमें एनटीपीसी के अफसर-कर्मी समेत उपक्रम में कार्यरत अन्य कर्मियों के बाहर से आने पर होम क्वारेंटाइन में रखने और एंटीजन टेस्ट कराने कहा है। काॅलोनी में संक्रमित मिलने पर पूरे परिवार का टेस्ट कराने को कहा है।

कोरोना की रोकथाम का प्रयास
एनटीपीसी प्रबंधन के मुताबिक नगर परिसर में कोरोना बीमारी रोकथाम का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए ही नगर परिसर के मुख्य द्वार को बंद किया गया था, लेकिन लोगों के आवागमन को सुगम बनाने नगर परिसर में प्रवेश और प्रस्थान करने वालों के लिए मास्क पहनने की अनिवार्यता के साथ सुबह 10.30 बजे द्वार खोल दिया गया। लोगों से अपील है कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए नगर परिसर से गुजरते समय कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करें।

ठंड के साथ काॅलोनी में बढ़ रहा संक्रमण
बीएमओ कटघोरा रूद्रपाल सिंह कंवर ने बताया कि ठंड बढ़ने के साथ ही एनटीपीसी काॅलोनी में रोजाना औसतन 5-7 नए केस मिल रहे हैं। इसलिए एनटीपीसी प्रबंधन को कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए निर्देश दिया गया है, लेकिन प्रबंधन द्वारा अचानक त्योहारी सीजन में काॅलोनी का मुख्य द्वार बंद कर दिया गया। इसकी जानकारी मिलने पर उन्हें एकाएक द्वार बंद करने के बजाए कोविड प्रोटोकॉल के तहत अन्य जरूरी उपाय करने को कहा गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser