पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीबीएसई 10वीं का परिणाम 20 जून को होगा घोषित:प्राप्तांक पर स्कूल देगा 11वीं में सब्जेक्ट चुनने का मौका

कोरबा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना के कारण विद्यार्थियाें को मिला जनरल प्रमोशन

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा के पंजीकृत छात्रों को जनरल प्रमोशन देने की घोषणा की है। इन छात्रों को 9वीं व 10वीं में के टेस्ट में मिले अंकों के आधार पर मुख्य परीक्षा की अंकसूची दी जाएगी। इसकी तैयार शुरू कर दी गई है। इनका रिजल्ट सीबीएसई 20 जून को घोषित करेगा। वहीं स्कूल प्रबंधन छात्रों को 11वीं कक्षा में प्रवेश देने के लिए विषय चयन के लिए अपनी नीति अपनाएंगे। ताकि छात्रों को योग्यता के अनुसार विषय मिल सके।

28 स्कूलों के 2700 छात्रों की बन रही रिपोर्ट
कोरबा जिले में सीबीएसई संबंद्ध 28 निजी स्कूल हैं। यहां दसवीं में 2700 छात्र हैं। कोरोना महामारी के कारण बोर्ड ने इन्हें जनरल प्रमोशन दिया है। बोर्ड परीक्षा के बाद भी संक्रमण से ऐसा हुआ है। बोर्ड होने की वजह से प्रेक्टिकल, असाइनमेंट, टेस्ट, प्री बोर्ड तक की परीक्षा स्कूल प्रबंधकों द्वारा ली जा चुकी है। इसलिए अब निर्देश के बाद मिले अंकों का मूल्यांकन करके औसत प्रतिशत निकाला जाना है। इस प्रतिशत को ही फाइनल परिणाम माना जाएगा।

स्कूलों ने सब्जेक्ट चयन का अपना मापदंड
निजी स्कूल प्रबंधन अपने स्तर पर छात्रों को सब्जेक्ट चुनने मापदंड बनाएंगे। नवमी में मिले प्राप्तांक से साइंस व काॅमर्स विषय दिए जाएंगे। साइंस विषय के लिए नवमी में कुल 75 प्रतिशत अंक होना चाहिए। मेथेमेटिक्स सब्जेक्ट में 80 प्रतिशत और साइंस सब्जेक्ट में भी 80 प्रतिशत अंक जरूरी है। कामर्स विषय के लिए कुल अंक 70 प्रतिशत होना अनिवार्य किया गया है। सोशल साइंस में 75 प्रतिशत और मेथेमेटिक्स में 75 प्रतिशत अंक अनिवार्य किया है।

जानिए किस तरह मिलेगा ग्यारहवीं में सब्जेक्ट
सीबीएसई संबद्ध निजी स्कूलों में ग्यारहवीं कक्षा में साइंस व काॅमर्स विषय के लिए छात्रों को दाखिला देंगे। इन स्कूलों में मेरिट सूची के आधार पर विद्यार्थियों को साइंस व काॅमर्स सब्जेक्ट अलाॅट किए जाएंगे। हर स्कूल में वहां के छात्रों को मिले प्राप्तांक के हिसाब से मेरिट सूची बनेगी। जैसे किसी स्कूल में छात्र 85 प्रतिशत अंक सबसे अधिक हैं तो इससे मेरिट सूची बनानी है। दूसरे स्कूल में 80 प्रतिशत अंक सबसे ज्यादा हैं, तो वहां मेरिट सूची इसी अंक से शुरू होगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें