पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना काल में भूले अफसर:एक ओर सिटी बस चलाने कवायद, दूसरी ओर बसों की परमिट समाप्त

कोरबा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कैसे मिलेगी सस्ती और सुलभ बस सेवा, 8 माह से परिचालन ठप, अब परमिट के लिए करना पड़ेगा इंतजार

ऊर्जाधानी में लॉकडाउन के दौरान बंद हुई सिटी बस सेवा 8 माह बाद भी शुरू नहीं हो सकी है। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए यात्री बिठाने पर नुकसान बताकर बिना सब्सिडी ऑपरेटरों ने सिटी बस चलाने से इनकार कर दिया है। बस परिचालन के लिए ऑपरेटर से मान-मनौव्वल करते हुए कोरोना काल में जिम्मेदार अफसर आगे की तैयारी भूल गए। इस कारण एक ओर अधिकारी सिटी बस चलाने की कवायद कर रहे हैं तो दूसरी ओर चांपा रूट को छोड़कर अन्य रूट पर चलने वाले सिटी बसों का परमिट समाप्त हो गया है। ऐसे में अब संबंधित रूटों पर सिटी बस परिचालन के लिए पहले परमिट लेना होगा, इसमें लंबा समय लगेगा। ऊर्जाधानी में लॉकडाउन के बाद शहरी और नगरीय निकाय क्षेत्रों में बंद पड़े सिटी बस सेवा के अनलॉक में शुरू होने की उम्मीद थी, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बस संचालन के शर्त पर ऑपरेटर ने हाथ खड़ा कर दिया। इसके बाद कोरबा अर्बन पब्लिक ट्रांसपोर्ट सोसाइटी ने सिटी बस परिचालन शुरू करने 3 बार मीटिंग बुलाई थी, लेकिन अब तक निर्णय नहीं हो सका है। मंगलवार को चौथी बार मीटिंग बुलाई गई है।

यात्रियों पर असर, दे रहे दोगुना किराया
सिटी बस परिचालन शुरू नहीं हुआ है। अब परमिट के बगैर आगे भी चांपा रूट को छोड़कर अन्य रूट पर सिटी बसें नहीं चल सकेगी। चांपा रूट के परमिट पर बस मालिक संघ ने आपत्ति लगा रखी है। इस तरह शहर से अन्य नगरीय निकाय व चांपा तक सिटी बस नहीं होने से शहरी क्षेत्र के अलावा दूरदराज क्षेत्र से आने वाले यात्रियों को सस्ती व सुलभ बस सेवा जल्द नहीं मिलेगी। इससे यात्रियों के जेब पर असर पड़ रहा है। उन्हें निजी बसों में दोगुना किराया देना पड़ रहा है।

अक्टूबर-नवंबर तक ही था परमिट
शहर से बालको, हरदीबाजार, दीपका, कटघोरा समेत अन्य रूट पर सिटी बस परिचालन के लिए कोरबा अर्बन पब्लिक ट्रांसपोर्ट सोसाइटी ने अक्टूबर-नवंबर 2015 को परमिट हासिल किया था। तय अवधि के तहत 5 साल की अवधि पूरी होने पर 21 नवंबर को सिटी बसों का परमिट समाप्त हो गया। कोरोना काल में सिटी बस के नहीं चलने से इस ओर किसी ने ध्यान नहीं दिया, जिससे परमिट के नवीनीकरण के लिए सोसाइटी ने आवेदन ही नहीं किया।

दोबारा उक्त रूटों पर परमिट का विराेध: क्योंकि निजी बस मालिकों को नुकसान
छत्तीसगढ़ यातायात महासंघ के जिला अध्यक्ष ब्रजेश त्रिपाठी के मुताबिक कोरबा अर्बन पब्लिक ट्रांसपोर्ट सोसाइटी द्वारा राजपत्र में प्रकाशन हुए रूट के बजाए गुमराह करते हुए गलत रूट पर परमिट लेकर 5 साल तक सिटी बस चलाया गया। स्टेट कैरिज मार्गो पर सिटी बस चलने से निजी बस मालिकों को भारी नुकसान हुआ है। इसकी शिकायत जारी है। दोबारा उक्त रूटों पर परमिट रिन्यूवल का विरोध किया जाएगा।

सीधी बात
ग्यास अहमद, नोडल अधिकारी, सिटी बस

सवाल - सिटी बस सेवा कब तक शुरू हो जाएगी‌?
-सिटी बस परिचालन को लेकर मंगलवार को ट्रांसपोर्ट सोसाइटी की मीटिंग है। जिसमें बस परिचालन जल्द हो इसके लिए जोर दिया जाएगा।
सवाल - निजी बसें शुरू होने के बाद भी ऑपरेटर क्यों तैयार नहीं है?
-सोशल डिस्टेंसिंग के साथ पूर्व निर्धारित किराया पर नुकसान होना बताकर ऑपरेटर द्वारा सिटी बस चलाया नहीं जा रहा है।
सवाल - सिटी बसों की परमिट समाप्त हो गई है, नवीनीकरण क्यों नहीं कराया गया?
- सिटी बसों के परिचालन नहीं होने से परमिट अवधि चेक नहीं किया गया है, हो सकता है अवधि समाप्त हो गई है तो रिन्यूवल कराया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser