पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सफर शुरु:पैसेंजर और मेमू लोकल स्पेशल ट्रेन बन पटरी पर दौड़ेंगी, न्यूनतम किराया 50 किमी का देना होगा

कोरबा17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 22 फरवरी से बिलासपुर-गेवरारोड, रायपुर-गेवरारोड तो 23 फरवरी से गेवरारोड-रायपुर नियमित चलेंगी, स्पेशल मेमू लोकल और पैसेंजर ट्रेन में सफर करने पर लगेगा एक्सप्रेस का किराया

कोरोना महामारी के कारण पिछले साल 24 मार्च से बंद हुई यात्री ट्रेनों को अब धीरे-धीरे पटरी पर लाया जा रहा है। कोरबा से अप और डाउन दिशा में चलने वाली 17 ट्रेनों में अभी सिर्फ 3 ही चल रही हैं। उसमें भी एक नियमित है, तो दो वीकली। 11 महीने बीतने के बाद भी सभी ट्रेनें नहीं शुरू हो पाई हैं। वहीं रेलवे ने फिर ट्रेनों को 22 फरवरी से चलाने की घोषणा कर दी है। इन दोनों ट्रेनों के चलने से यहां के यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। हालांकि इन दोनों पैसेंजर ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को एक्सप्रेस का किराया देना पड़ेगा। राहत की बात यह कि इन ट्रेनों के लिए यात्रियों को काउंटर टिकट मिलेगा, रिजर्वेशन कराने की जरूरत नहीं होगी। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर के डिप्टी चीफ आॅपरेटिंग मैनेजर (कोचिंग) डॉ. एसएन मुखर्जी ने गुरुवार की सुबह पहले से घोषित ट्रेनों को चलाने की तिथि और समय-सारणी की घोषणा कर दी है। इस घोषणा से बीते 4 माह से यात्री ट्रेनों की मांग कर रहे जिले के संगठनों के साथ यहां के यात्रियों को बड़ी राहत मिली है। रेलवे द्वारा घोषित ट्रेनों में 22 फरवरी को रायपुर से गेवरारोड के मेमू पैसेंजर स्पेशल बनकर पहले से तय समय शाम 1.30 बजे रवाना होकर शाम 7.30 बजे गेवरारोड पहंंुचेगी, जो अगले दिन गेवरारोड से सुबह 6.30 बजे रायपुर के लिए रवाना होगी। स्पेशल के रूप में चलने वाली यह मेमू पैसेंजर पहले की तरह कोरबा से रायपुर के बीच पड़ने वाले उरगा, सरगबुंदिया, मड़वारानी, कोथारी, बालपुर, चांपा, नैला, कापन, अकलतरा समेत सभी छोटे-बड़े स्टेशनों से होकर रायपुर नियमित चलेगी।

रेल प्रशासन ने साधा एक तीर से दो निशाना
गुरुवार सुबह आदेश जारी कर रेल प्रशासन ने एक तीर से दो निशाना साधने जैसा काम किया है। इससे एक ओर जहां हाईकोर्ट बिलासपुर द्वारा एक सप्ताह के अंदर ट्रेन चलाने के आदेश का पालन किया गया है, वहीं दूसरी ओर कोरबा जिले में माकपा और रेल संघर्ष समिति के संयुक्त आंदोलन में दिए गए 18 फरवरी तक के आश्वासन को भी पूरा कर दिया है।

बिलासपुर-गेवरारोड स्पेशल भी चलेगी नियमित
गाड़ी संख्या 08210 सप्ताह में 3 दिन मंगल, बुध और शुक्र को बिलासपुर से गेवरारोड के लिए सुबह 7.30 बजे रवाना होगी। यह गाड़ी गेवरारोड पहुंचकर वहां से कोरबा खाली रैक आएगी, जहां से 11.35 बजे कोरबा छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस बनकर चलेगी, जबकि गाड़ी संख्या 08208 (शिवनाथ एक्सप्रेस रैक) सप्ताह में 4 दिन सोम, गुरु, शनि व रवि को बिलासपुर से गेवरारोड बनकर आएगी और गेवरारोड से खाली रैक बिलासपुर जाएगा।

किराए को लेकर भी स्थिति स्पष्ट नहीं
रेलवे ने किराया को लेकर अब तक स्थिति स्पष्ट नहीं की है, लेकिन माना यह जा रहा है कि जिस तरह बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग, गोंदिया के बीच पैसेंजर ट्रेनों में किराया वसूल रहे हैं, उसी तरह यहां भी किराया लिया जाएगा। ऐसा हुआ है तो कोरबा से नैला तक (50 किमी के बीच) जाने वाले यात्रियों को 30 रुपए किराया देना होगा। बिलासपुर का 60 तो रायपुर तक का 90 रुपए तक किराया होगा। यह किराया एक्सप्रेस ट्रेनों के जनरल कोच का है।

ट्रेनों के चलाने की कर दी घोषणा: सीपीआरओ
दपूमरे बिलासपुर के सीपीआरओ साकेत रंजन ने कहा कि यात्री ट्रेनों को चलाने तिथि की घोषित कर दी गई है। कोरबा के लोगों को गेवरारोड-रायपुर के बीच और बिलासपुर-गेवरारोड के बीच नियमित ट्रेन चलाने का निर्णय हो गया है। इन दोनों ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को किराया कितना देना पड़ेगा, यह भी जल्द ही घोषित हो जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें