परेशानी / लॉकडाउन में दफ्तर बंद होने पर जलकर जमा नहीं कर पाए लोगों से वसूल रहे पेनाल्टी

X

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

कोरबा. नगर निगम के रविशंकर शुक्ल नगर जोन दफ्तर में जलकर की पेनाल्टी वसूलने पर लोगों ने जमकर नाराजगी जताई। लोगों का कहना था कि लॉकडाउन की वजह से दफ्तर बंद थे। ऐसे में वे जलकर कैसे पटाते। लेकिन कर्मचारी मानने को तैयार नहीं थे।
राज्य शासन ने मात्र संपत्तिकर 31 मई तक बिना पेनाल्टी के जमा करने की छूट दी है। बाकी टैक्स में छूट के संबंध में अलग से आदेश जारी नहीं किया गया है। लोगों का यह भी कहना था कि कर्मचारी चेहरा देखकर पेनाल्टी की वसूली कर रहे थे। नगर निगम क्षेत्र में 35 हजार नल कनेक्शन हैं। अभी मात्र 200 रुपए हर महीने जलकर लिया जाता है। उसमें भी 50 प्रतिशत लोग जलकर ही जमा नहीं करते। एमपी नगर के चंद्रशेखर शर्मा ने बताया कि मैंने अप्रैल व मई का जलकर जमा किया। नियम से 400 रुपए लगना था। लेकिन 440 रुपए लिया गया। इसी तरह राजू परगनिहा, ओमकुमारी, कांति वर्मा, नरेन्द्र कुमार व रामकृष्ण वर्मा ने भी 20-20 रुपए अधिक लेने की शिकायत की। इसको लेकर बहस भी हुई। नरेन्द्र कुमार ने बताया कि एमपी नगर के ही कई लोगों से पेनाल्टी नहीं ली गई है। एक तरह से भेदभाव अपनाया जा रहा है। मार्च से अप्रैल का बिल अभी जमा कर रहे हैं। कॉलोनी क्षेत्र के लोग ही जलकर जमा करने में आगे हैं। इसके बाद भी पेनाल्टी लगाई जा रही है। जिसकी वजह से लोगों में नाराजगी है। 
अधिक राशि लेने पर होगा समायोजन: अपर आयुक्त
निगम के अपर आयुक्त अशोक शर्मा का कहना है कि अभी किसी प्रकार के टैक्स में पेनाल्टी की वसूली नहीं की जा रही है। अगर किसी जोन में अधिक राशि ली जा रही है तो अगले महीने के बिल में समायोजन किया जाएगा। लोगों को समय पर बिल जमा करने आगे आना चाहिए। किसी को भी परेशान होने की जरूरत नहीं है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना