पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई जिम्मेदारी:लोगों को साफ पीने का पानी और ग्रामीणों को छोटे रोजगार से जोड़ना होगी पहली प्राथमिकता: अम्बिका सिंहदेव

बैकुंठपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • संसदीय सचिव की जिम्मेदारी मिलने के बाद अंबिका सिंहदेव बोलीं- एक-एक कर हर समस्या दूर करूंगी

कम समय में अधिक काम करने की चुनौती है, लेकिन करेंगे। लोगों को साफ पीने का पानी उपलब्ध कराना हमारी पहली प्राथमिकता है, वहीं रोजगार के नए अवसर की भी तलाश हम पहले से ही कर रहे हैं।  यहां बता दें कि अंबिका सिंहदेव को लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी व ग्रामाद्योग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। संसदीय सचिव पद की जिम्मेदारी मिलने के बाद जिले के विकास को लेकर अम्बिका सिंहदेव ने बताया कि जिले में पेयजल बड़ी समस्या है। सबसे अधिक ग्रामीण क्षेत्रों में है। वहीं रोजगार के छोटे-छोटे साधन ग्रामोद्योग के माध्यम से कर सकते हैं, जिसकी पहल अब तेजी से करेंगे। उन्होंने बताया कि शहर और गांव के अंतिम व्यक्ति तक साफ पानी पहुंचाना बड़ी चुनौती है। ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित स्कूलों में और गांव के लोगों के बीच लगातार बीते 2 साल से दौरा करने पर यह अनुभव हुआ है। गांवों में बंद पड़ी नल-जल योजना की हालत ठीक कराना और जिले में सौर ऊर्जा पंप सफल हो रहा है। अब इस ओर अधिक ध्यान देंगे। भाजपा शासन में कोरिया जिले में कोरिया नीर की स्थापना हुई और उसी सरकार के दौरान कई वाटर एटीएम बंद भी हुए, लेकिन इसके मेंटनेंस में ध्यान नहीं दिया गया। अब इसकी समीक्षा कर नए तरीके से संचालन करने की तैयारी करेंगे, ताकि इसका उदेश्य पूरा हो सके। पिछली सरकार के दौरान विभागों में जमकर भ्रष्टाचार भी किया गया है, जो अब नहीं चलेगा। काम करने के तरीके में बदलाव लाना होगा। 

कोकून बैंक समेत अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर की राशि मंजूर
रोजगार के क्षेत्र में प्राथमिकता और उपलब्ध इंफ्रास्ट्रक्चर के आधार पर रेशम विभाग और फिशरी के क्षेत्र में पहले से योजना बनाने की बात अंबिका सिंहदेव ने कही। उन्होंने बताया कि बचरापोड़ी समेत सोनहत क्षेत्र में झुमका की तरह ही केज कल्चर डेवलप कर मछली उद्योग से ग्रामीणों को जोड़ने की योजना पहले ही बना ली गई है। वहीं रेशम विभाग में कोकून बैंक समेत अन्य प्रकार के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए डीएम फंड से 83 लाख और प्रोसेसिंग यूनिट के लिए 50 लाख की मंजूरी मिल गई है।

युवाओं को छोटे व्यवसाय से जोड़ने कर हरे प्रयास
हमें जनता ने चुना है और सरकारी अधिकारी हो या कर्मचारी, उसे जनता के लिए ही काम करना होगा। सिंहदेव ने कहा कि बेरोजगारी हमारे जिले की नहीं पूरे देश की समस्या है, लेकिन अब कार्य क्षेत्र में वृद्धि हुई है, तो ग्रामोद्योग के माध्यम से युवाओं को छोटे-छोटे व्यवसाय से जोड़ने का प्रयास रहेगा। सुस्त पड़े रेशम विभाग को गति देकर गांव की महिलाओं को रोजगार से जोड़ना है। इसकी पूरी तैयारी पहले ही कर ली गई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें