पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परेशानी:कोरोना के कारण बंद पड़ा स्वीमिंग पूल नेशनल की तैयारी कर रहे खिलाड़ी परेशान

कोरबा5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अन्य खेलों के खिलाड़ी तो नियमित कर पा रहे हैं अभ्यास, लेकिन तैराकी लिए नहीं है दूसरा विकल्प

कोविड-19 में के प्रभाव से खिलाड़ियों के फिटनेस पर काफी प्रभाव पड़ रहा है। खासकर वे खिलाड़ी जिनके पास अभ्यास के लिए कोई दूसरा विकल्प नहीं है। ऐसे खिलाड़ियों में तैराकी के क्षेत्र में भविष्य बनाने वाले शामिल हैं। क्योंकि इनका अभ्यास किसी ग्राउंड या घर की छत पर नहीं हो सकता है। उन्हें नगर के किसी न किसी स्वीमिंग पूल में जाना ही पड़ेगा।
जिले में बड़ी संख्या में स्कूल स्तर के खिलाड़ी हैं जिनकी रुचि स्वीमिंग में है और वे अच्छा प्रदर्शन भी कर चुके हैं। पर लंबे समय से अभ्यास नहीं कर पाने के कारण उन्हें अब भविष्य की चिंता सताने लगी है। क्योंकि जिस तरह से स्थितियां समान्य हो रही हैं उससे ऐसा कहा जा रहा है आने वाले अगले दो माह में स्वीमिंग की नेशनल प्रतियोगिता की तिथि घोषित हो सकती है। अगर ऐसा होता है जिले के तैराकों को अभ्यास नहीं कर पाने का खामियाजा वहां भुगतना पड़ सकता है। ऐसी प्रतिभाओं के साथ उनके अभिभावक जो अपने बच्चों को इस क्षेत्र में ऊंचाइयों तक ले जाना चाहते हैं वे भी परेशान हैं। जिले के स्वीमिंग खिलाड़ियों का जिला प्रशासन के साथ-साथ नगर प्रशासन से आग्रह है कि वे जिले में बंद पड़ स्वीमिंग पूल को शुरू कराएं ताकि वे अभ्यास कर अपनी फिटनेस वापस प्राप्त कर सकें।
16 से अधिक हैं जिले में राष्ट्रीय स्तर के तैराक
शहर में ही तैराकी के प्रति न केवल रुचि रखने वाले वरन अब तक नेशनल में मेडल जीतने वाले 16 से अधिक खिलाड़ी हैं। इन खिलाड़ियों का अभ्यास 24 मार्च से बंद है। ऐसे में वे भविष्य में होने वाली किसी भी प्रतियोगिता को लेकर चिंतित हो चले हैं। इन खिलाड़ियों व उनके अभिभावकों का कहना है कि स्वीमिंग पुल को अब शुरू किया जाना चाहिए। ताकि अभ्यास से अलग हो चुके तैराकों को अवसर मिल सके।

स्विमिंग पूल में क्यों नहीं टिक सकते वायरस
एक रिपोर्ट के अनुसार स्विमिंग पूलों में क्लोरीन व कीटाणुनाशकों का प्रयोग सार्स कोव-2 को भी खत्म कर सकता है। क्लोरीन पानी में से सार्स कोव 2 सहित इन कीटाणुओं को आधे घंटे के अंतर खत्म कर सकता है। अन्य कीटाणुनाशक जैसे ब्रोमीन, अल्ट्रावॉयलेट किरणें भी इस वायरस के खात्मे में उसी तरह से सक्षम हैं।

केन्द्र ले चुका है फैसला पर यहां नहीं है लागू
केन्द्र सरकार ने कोविड-19 में अनलॉक-5 के लिए नई गाइड लाइन जारी की। जिसमें कंटेनमेंट जोन के बाहर कई तरह की गतिविधियों को बहाल करने कहा गया है। केन्द्र के नई निर्देशों में 15 अक्टूबर से स्वीमिंग पूल व मनोरंजन पार्क की सुविधा लोगों को मिलने लगेगी। लेकिन अगर संबंधित क्षेत्र कंटेनमेंट जोन में आता है तो 31 अक्टूबर तक सख्ती बरकरार रहेगी। इस लिहाज से देखा जाए तो जिले का टीपी नगर कंटेनमेंट जोन से मुक्त है।

पानी से कितना खतरा है
इस मामले में सबसे पहला सवाल यही है कि क्या कोरोना वायरस पानी में जिंदा रह सकता है। इस संबंध में अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार अभी तक इस बात के कोई प्रमाण नहीं मिले हैं कि सार्स कोव-2 लोगों में स्विमिंग पूल, हॉट टब, स्पा या पानी के खेल वाले पूल के पानी के जरिए फैल सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें