पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आईडी हैक कर फेरबदल की आशंका:निजी जमीन पहले अयोध्या निवासी श्रीराम की बताई, फिर सीएसईबी की, तहसीलदार ने कहा- मामले की कराएंगे जांच

कोरबा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ऑनलाइन रिकार्ड में गड़बड़ी देखकर जमीन मालिक के साथ अफसर भी परेशान

जिले में जमीन की अफरा-तफरी के मामले आते रहते हैं। ऐसे ही एक मामले में एक निजी जमीन को पहले श्रीराम पिता दशरथ पता अयोध्या के नाम पर दर्ज बता दिया गया। जब जमीन मालिक ने इसकी पड़ताल की तो जमीन सीएसईबी के नाम पर दर्ज हो गई। अब भी असली मालिक के नाम पर जमीन नहीं आई है। तहसीलदार सुरेश साहू ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है। पुरानी बस्ती निवासी मनीराम आदिले की खसरा नंबर 188/2 की 0.068 हेक्टेयर जमीन रिकार्ड में दर्ज है। मनीराम का निधन कुछ दिन पहले ही हुआ था। राजस्व रिकार्ड में वर्ष 2005 से पहले मनीराम आदिले के नाम पर ही जमीन दिख रही थी। जब उसके परिवार के सदस्यों ने इस जमीन का पता किया तो उस खसरे की जमीन श्रीराम पिता राजा दशरथ और पति अयोध्या के नाम से दर्ज थी।

दो मामले में इसी सप्ताह 10 पर केस दर्ज
जिले में जमीन की अफरा-तफरी करने के मामले सामने आते रहे हैं। कटघोरा में पुलिस ने धोखाधड़ी कर जमीन बेचने के दो मामले में 10 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। इसमें राजस्व निरीक्षक जवाहरलाल मार्को और पटवारी बीएस ध्रुव व जितेंद्र पटेल शामिल हैं। शहर में ही कई क्षेत्रों में जमीन हड़पने की शिकायत भी होती रही है। इस मामले में भी राजस्व अमले की संलिप्तता हो सकती है। मसाती गांव होने से नक्शा नहीं बना था। इसमें भी हेराफेरी की शिकायतें लोग करते रहे हैं। जांच के बाद ही पता चलेगा कि आखिर किसने गड़बड़ी की थी।

सीएसईबी ने अपनी जमीन होने से किया इनकार
राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज रकबे की जमीन के संबंध में सिविल विभाग के एच कुरैशी से चर्चा की गई तो उन्होंने बताया कि यह जमीन हमारी नहीं है। दूसरी ओर जमीन मालिक मनीराम के पुत्र टीकम पटेल ने नामांतरण करने तहसीलदार को आवेदन भी दिया है । उन्होंने पटवारी को मार्क भी कर दिया है। टीकम के पुत्र रणवीर आदिले का कहना है कि जमीन हमारे नाम से होनी चाहिए उसका रिकॉर्ड भी हमारे पास है।

आईडी हैक कर की गई होगी छेड़छाड़: तहसीलदार
तहसीलदार सुरेश साहू का कहना है कि ऑनलाइन राजस्व रिकार्ड में गड़बड़ी नहीं हो सकती। हो सकता है किसी शरारती तत्व ने आईडी हैक कर यह कर दिया होगा। राजस्व रिकार्ड की जांच की जा रही है। अभी सीएसईबी का नाम दर्ज होना पाया गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें