पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आत्मनिर्भरता:कोरोना के संक्रमण से बचने के साथ ही चाइनीज राखियों के विरोध में घर पर बनाई जा रही राखी

कोरबा15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे के साथ ही शहरी क्षेत्र में लगे लॉकडाउन के कारण लोगों का ज्यादातर समय घर पर ही बीत रहा है। इस कारण कोरोना संक्रमण से बचने और ऐसे समय का उपयोग करने के साथ ही चाइनीज राखियों का बहिष्कार करते हुए ज्यादातर गृहणियां व युवतियां रक्षाबंधन के लिए घर पर ही राखी बना रही हैं। इसके लिए यू-ट्यूब से राखी बनाना सीखा जा रहा है। जिसे देखकर 3 अगस्त को रक्षाबंधन पर भाइयों के हाथों पर बांधने के लिए रंग-बिरंगी राखी तैयार की जा रही है। इसके लिए बाजार में सामान नहीं भी मिलने पर रेशमी धागे की जगह रक्षा सूत्र समेत कपड़े में लगने वाले स्टोन, मोती समेत घर पर मौजूद दाल, चावल दाने, कौंड़ी और गेहूं दाने से कई तरह की कलात्मक डिजाइन में राखियां घर-घर बनाई जा रही हैं। बालको नगर निवासी तानिया साहू ने बताया कि लॉकडाउन के चलते बाजार में भीड़भाड़ होने की वजह से उन्होंने अपने परिवार के साथ यू-ट्यूब पर देखकर कलात्मक डिजाइन की राखियां बनाई हैं।

निजी स्कूलों ने विद्यार्थियों काे सिखाया राखी बनाना
कोरोना संक्रमण के चलते स्कूल भले ही बंद है लेकिन निजी स्कूल के ऑनलाइन क्लास चल रही हैं। जिसमें क्लास में होने वाले पढ़ाई, होम वर्क, टेस्ट के साथ ही एक्टिविटी कराई जा रही है। रक्षाबंधन से पहले कई निजी स्कूलों ने छात्रों को राखी बनाना सिखाया है। एक सप्ताह पहले शनिवार को शहर के सेंट जेवियर्स स्कूल के ऑनलाइन क्लास में भी राखी बनाया सिखाया गया। छात्रों को सिखाई जा रही एक्टिविटी को देखकर परिजन भी राखी बनाना सीख गए।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - धर्म-कर्म और आध्यामिकता के प्रति आपका विश्वास आपके अंदर शांति और सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर रहा है। आप जीवन को सकारात्मक नजरिए से समझने की कोशिश कर रहे हैं। जो कि एक बेहतरीन उपलब्धि है। ने...

और पढ़ें