करम के घर पहुंच स्काउट गाइड ने किया रंग-रोगन:रोवर रेंजर ने घर में साफ-सफाई कर रंगोली सजाई और दी पूजन सामग्री, बच्चों को दिए नए कपड़े

कोरबाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गवर्नमेंट हाईस्कूल बुंदेली के स्काउट्स गाइड्स और रोवर रेंजर ने दीपोत्सव पर ऐसे परिवार का चयन किया, जो आर्थिक रूप से काफी कमजोर था। वहीं समाजसेवी संस्था चारमेति ने दिवाली पर अंचल के बच्चों को नए कपड़े बांटे। यह परिवार ग्राम पंचायत बुंदेली के आश्रित गांव दैहानपारा में रहने वाले गरीब ग्रामीण करम मंझवार का था।

उसके घर को स्कूल के स्काउट्स गाइड्स, रोवर्स, रेंजर और रोवर्स, रेंजर्स के ओपन दल ने खुशियों से भर दिया। करम मंझवार रोजी-मजदूरी कर परिवार का खर्च चलाता है। करम अपनी पत्नी और 5 बेटियों के साथ रहता है। उसकी आर्थिक स्थिति इतनी कमजोर है कि वह कोई भी त्योहार उत्साह से नहीं मना पाता है। स्काउट्स गाइड्स की टीम ने करम मंझवार की जानकारी स्कूल की प्राचार्य अनिता ओहरी को देते हुए उनके मार्गदर्शन व गाइड केप्टिन पुष्पा शांडिल्य के नेतृत्व में मदद के लिए संसाधन जुटाते हुए आगे बढ़े।

टीम के सदस्यों ने दीवाली के दो दिन पहले करम मंझवार के घर पहुंचकर साफ-सफाई व रंग रोगन किया। दीवाली के दिन रंगोली सजाई और दीपों से उसके घर को रौशन किया। परिवार के सदस्यों को नए वस्त्र, मिष्ठान देते हुए उस परिवार के सदस्यों के साथ स्काउट्स, गाइड्स, रोवर्स, रेंजर्स की टीम दीवाली की खुशियां साझा की। इसमें रेंजर लीडर ज्योति उपाध्याय, भरतलाल यादव, सुदीप जनार्दन सहित स्काउट-गाइड व रोवर-रेंजर राहुल, इंद्रजीत, संजू, प्रशांत, मधु, विद्या, दामिनी, निशा, मनीषा, ज्योति, रेखा, प्रीति, पूजा, संजना दिव्या ने श्रमदान करते हुए सहयोग किया।

ग्राम कोनकोना में रहने वाले बच्चों को दिए नए कपड़े
समाज सेवी संस्था चरामेति फाउंडेशन लगातार 7 साल से जरूरतमंद बच्चों व ग्रामीणों की मदद कर रही है। इस साल बच्चों को कपड़ा बांटने का अभियान शुरू किया। इसका समापन 4 नवंबर को पोड़ी उपरोड़ा ब्लाॅक के ग्राम कोनकोना में ग्रामीण बच्चों को नए कपड़े देकर किया। बच्चों को यह गिफ्ट दीवाली की खुशी उनके चेहरों पर बिखेरने के उद्देश्य से था। बच्चों को कपड़े के साथ मिठाइयां व पटाखे भी दिए गए। वितरण कार्य में टीम के प्रशांत महतो, अतुल साहू, रविभूषण प्रताप सिंह, दीपक साहू, लक्ष्मण दावड़ा, दीपक वर्मा, विशाल ठाकुर, अभिषेक देवांगन, दुर्गेश साहू, प्रतीक साहू, हेमंत गाडेश्वर, विनय कर्ष, शशिकांत जायसवाल, राजकुमार, अरुण कंवर, आकाश दास, पंकज पांडेय शामिल थे।

खबरें और भी हैं...