पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

20 साल से नहीं बदले तार:जर्जर तार टूटकर गिर रहे, सुधारने में कई घंटेे रहती है बिजली गुल

कोरबा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बिजली कंपनी की काॅलोनी की समस्या, व्यवस्था सुधारने की ओर नहीं प्रबंधन का ध्यान, हादसे का भी रहता है डर

बिजली उत्पादन कंपनी के कालोनी में ही लचर बिजली व्यवस्था के कारण होने वाली परेशानी से यहां रहने वाले लोगों को जूझना पड़ रहा है। काॅलोनी वैसे तो 35 से 40 वर्ष पुरानी है। जब काॅलोनी बनी तो यहां के मकानों बिजली सप्लाई के लिए घरों के सामने बिजली खंभा लगाने के साथ खुले तार भी बिछाए गए थे। लेकिन समय गुजरने के साथ ही यहां खंभों में लगे बिजली तार अब पूरी तरह से जर्जर व खस्ताहाल हो गए हैं। बिजली तारों की खराब स्थिति के बाद भी 15-20 वर्षों से इनको बदला ही नहीं गया है। पुराने खंभों पर खस्ताहाल तारों के सहारे ही बिजली कंपनी की काॅलोनी के मकानों में बिजली सप्लाई आज भी की जा रही है। मौसम बिगड़ने, आंधी बारिश व अन्य कारणों से जब तार टूटकर गिरते हैं तो उसके बाद कई घंटे के लिए बिजली गुल हो जाती है। फिर बिजली विभाग के लोग तारों को बीच से जोड़कर सप्लाई शुरू कर चले जाते हैं। वर्तमान में बिजली खंभों पर लगे तार कई जगह से टूटे हुए हैं।

काॅलोनी में अब कभी भी बंद हो जाती है बिजली
काॅलोनी में बिजली की आंख मिचौली की समस्या भी बढ़ गई है। यहां के लोगों का कहना है कि काॅलोनी में बिजली आपूर्ति की व्यवस्था पहले जैसी बेहतर नहीं है। अब कभी भी बिजली बंद हो जाती है। काॅलोनी निवासी लक्ष्मी नारायण ने बताया कि कालोनी आए दिन ट्रिपिंग होती है। बिजली गुल होने से परेशानी होती है। राकेश कुमार ने बताया कि बिजली तारों को कई वर्षों बाद भी नहीं बदला गया है।

गोकुल नगर मार्ग पर कभी भी गिर सकता है बिजली खंभा
शहर के इंडस्ट्रियल एरिया बिजली सब-स्टेशन से होकर गोकुल नगर जाने वाले मार्ग पर मोड़ पर एचटी लाइन का पुराना बिजली खंभा है। समय के साथ यह बिजली खंभा खराब होने के साथ ही सड़क की ओर झुक गया है। यहां से आने-जाने वाले लोगों को कभी भी खंभा गिरने का डर बना रहता है।

खराब तारों को बदला जाएगा: ठाकुर
बिजली वितरण विभाग शहरी क्षेत्र के कार्यपालन अभियंता राजेश कुमार ठाकुर ने कहा कि कालोनी में पुराने तारों को बदलने का काम किया जाएगा। आईपीडीपीएस योजना के अंतर्गत खराब बिजली तारों को बदलने काम कराया जाएगा। आवश्यकता अनुसार अन्य काम कराए जाएंगे। वर्तमान में बी-टाईप कालोनी के पास केबल लगाने का काम चल रहा है। जल्द ही कोरबा पूर्व कालोनी में भी काम कराएंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें