हादसों का हाईवे / बांगो हाईवे पर ढाई साल में गई 104 लोगों की जान हादसे रोकने अब 25 ब्लैक स्पॉट पर बनेंगे स्पीड ब्रेकर

Speed breakers to be built on 25 black spots to prevent 104 people killed in Bango highway in two and a half years
X
Speed breakers to be built on 25 black spots to prevent 104 people killed in Bango highway in two and a half years

  • ब्लैक स्पाॅट सुधारने अब तक नहीं किए उपाय, 6 माह में 25 की गई जान

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

कोरबा. औद्योगिक जिला होने के कारण वैसे तो प्रमुख सड़कों पर आए दिन हादसे होते हैं। लेकिन ढाई वर्ष के दौरान जिले में सबसे अधिक मौत बांगो हाईवे पर हुई है। जिसमें सौ लोगों की जान चली गई। जिसमें इस साल ही 6 माह के दौरान इस हाईवे पर 25 लोगों की मौत हो गई।
 रविवार की रात बांगो क्षेत्र में खड़े ट्रक से पीछे से आया ट्रक टकरा गया। जिससे केबिन क्षतिग्रस्त होने से पीछे ट्रक के चालक की मौत हो गई। हादसे का कारण ट्रक का तेज रफ्तार माना गया। बांगो हाईवे पर ब्रेकर नहीं होने के कारण ऐसे ही वाहनों के तेज रफ्तार में चलने से ज्यादातर सड़क हादसे होते हैं। अब जल्द ही हाईवे पर तेज रफ्तार पर लगाम लग जाएगी। क्योंकि बांगो हाइवे पर 25 दुर्घटनाजन्य (ब्लैक स्पॉट) पर स्पीड ब्रेकर बनाए जाएंगे। मार्ग पर रात में चलने वाले वाहनों में लाइट व इंडिकेटर की जांच के साथ ही आगे-पीछे रेडियम पट्टी लगवाई जाएगी। वहीं सड़क पर बेतरतीब ढंग से वाहन खड़े न हो इसके लिए हाईवे पेट्रोलिंग भी की जाएगी।

दुर्घटना रोकने पहले किए प्रयासों का नतीजा शून्य
बांगो हाईवे पर पहले हुई सड़क दुर्घटनाओं को देखते हुए पुलिस-प्रशासन ने कई प्रयास किए। जिसमें संकेतक लगाने के साथ ही दुर्घटनाजन्य स्थानों पर पूर्व में हुए हादसों व मौत के आंकड़े बताने वाले बोर्ड भी लगाए गए थे। सड़क पर मवेशियों के सींग पर रेडियम पट्टी भी लगाई गई थी। कुछ स्थानों पर वाहनों की रफ्तार पर नियंत्रण के लिए ड्रम लगाया गया था। लेकिन इसके बाद भी सभी प्रयास शून्य रहे और हादसे का दौर जारी रहा। 

ओवर स्पीड पर लगेगी लगाम
बांगो थाना प्रभारी एसएस पटेल के मुताबिक नेशनल हाईवे विभाग सड़क पर ब्रेकर बनवाने के लिए तैयार नहीं था। लेकिन पुलिस ने बढ़ते रोड एक्सीडेंट को देखते हुए अधिकारियों को तैयार किया है। जहां मोड़ हैं, उसके साइड में चमकीली आई कैट्स लगाई जाएगी।

बांगो हाईवे पर 2020 में हुए बड़े हादसे
टैंकर की टक्कर से बाइक सवार 3 लोगों की मौत 
11 जनवरी को कटघोरा-बांगो के बीच हाइवे पर टैंकर ने बाइक को टक्कर मार दी थी। घटना में एक ही परिवार के पिता समेत पुत्र व भतीजे की मौत हो गई थी।

बोलेरो की टक्कर से एक परिवार के 4 की जान गई
8 फरवरी को बांगो हाईवे पर लालघाट मोड़ के पास बोलेरो की टक्कर से बाइक से जा रहे चैनपुर निवासी पति-पत्नी समेत एक ही परिवार के 4 की मौत हो गई थी।

तेज रफ्तार कंटेनर की टक्कर से 3 की गई जान
25 अप्रैल को चोटिया बस स्टैंड के पास कंटेनर की ठोकर से बाइक सवार 3 लोगों की मौत हो गई। घटना के समय कंटेनर समेत बाइक भी तेज रफ्तार में थी। 

ट्रक-ट्रेलर में टक्कर, 3 लोगों की मौके पर मौत
1 जून को बांगो के परला के पास ट्रक-ट्रेलर में आमने-सामने टक्कर से ट्रक में सवार चालक व हेल्पर समेत ट्रेलर के हेल्पर की मौत हो गई थी।
रोड एक्सीडेंट पर नियंत्रण के लिए बनेंगे ब्रेकर: एसपी अभिषेक मीणा के मुताबिक हाईवे पर दुर्घटनाजन्य क्षेत्र चिन्हित करके ऐसे करीब 25 स्थानों पर ब्रेकर बनवाया जाएगा। जिससे वाहनों की रफ्तार के कारण होने वाले एक्सीडेंट कम होंगे। अन्य उपाय भी किए जाएंगे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना