पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

काेराेना काल में राहत:घरेलू उपभोक्ताओं काे बिजली बिल भुगतान में देरी पर नहीं लगेगा सरचार्ज

काेरबा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लाॅकडाउन काे देखकर लिया निर्णय, जिले में 2 लाख से ज्यादा घरेलू बिजली उपभोक्ताओं की परेशानी होगी दूर

प्रदेश के अधिकांश जिलों में कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रसार राेकने की मंशा से लाॅकडाउन लगाया गया है। काेरबा जिले में लॉकडाउन लगा हुआ है। इससे बिजली वितरण विभाग का कामकाज बाधित है। ऐसे में घरेलू बिजली उपभोक्ताओं काे डाेर लाॅक के साथ ही एवरेज बिजली बिल का मैसेज भेजा जा रहा है।

मेन्युअल बिल भेजना व स्पाॅट मीटर रीडिंग भी बंद है। लेकिन उपभोक्ताओं काे अब एवरेज बिजली बिल व बिल भुगतान में देरी हाेने पर पेनाल्टी या सरचार्ज के नाम पर अनाप-शनाप बिजली बिल गाने काे लेकर चिंता सता रही है। इसकाे देखते हुए बिजली वितरण कंपनी ने घरेलू उपभोक्ताओं काे राहत देने के लिए फैसला किया कि अगर घरेलू उपभोक्ता बिजली बिल का भुगतान निर्धारित समय तक नहीं कर पाते है ताे उनकाे बिजली बिल के अतिरिक्त राशि याने सरचार्ज या अधिभार से पूरी छूट दी जाएगी। बिजली वितरण विभाग के स्थानीय अधिकारियाें ने कहा कि कंपनी मुख्यालय के निर्देशों के अनुसार ही उपभोक्ताओं को से बिजली बिल वसूल किया जाएगा। बिजली वितरण कंपनी के इस निर्णय से जिले के 2 लाख से ज्यादा घरेलू उपभोक्ताओं काे राहत मिलेगी।

बाद में रीडिंग के अनुसार एडजस्ट कर सकेंगे बिल
कोरोना संक्रमण चलते जिन उपभोक्ताओं की मीटर रीडिंग नहीं हाे पाई थी उनको औसत बिल जारी किया गया है। जिसमें उपभोक्ताओं सामान्य बिल की राशि के बराबर बिजली बिल भेजा गया है। एटीपी मशीन व मेनुअल काउंटर शुरू हाेने के बाद घरेलू उपभोक्ता बिना सरचार्ज के बिजली बिल जमा कर पाएंगे। बाद में वास्तविक रीडिंग के आधार पर बिजली बिल का समायोजन या एडजस्टमेंट किया जा सकेगा।

अभी सिर्फ ऑनलाइन हाे रहा बिजली बिल का भुगतान
काेराेना संक्रमण व लाॅकडाउन के बीच बिजली बिल काउंटर व एटीपी मशीनों का संचालन पूरी तरह से बंद किया गया है। वर्तमान में कई उपभोक्ता ऑनलाइन, माेर बिजली एप के माध्यम से बिजली बिल का भुगतान कर रहे हैं। लेकिन अधिकांश लाेगाें के लिए समय पर बिजली बिल भुगतान करना परेशानी हाे गई है। इसकाे ध्यान में रखते हुए रखते हुए घरेलू उपभोक्ताओं के लिए ड्यू डेट तक भी बिजली बिल भुगतान नहीं हाेने पर अधिभार सरचार्ज पूरा छूट देने का फैसला किया गया है।

खबरें और भी हैं...