पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम ने बदला मिजाज:43 डिग्री पर पहुंचा तापमान, तेज गर्मी से सड़कें होने लगी सुनसान

कोरबा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अगले दो दिन तक 40 के पार तापमान रहने से नहीं मिलेगी राहत, शनिवार से 1-2 डिग्री तक गिर सकता है पारा

मौसम के शुष्क होने का असर अब दिखने लगा है। तापमान का पारा दो डिग्री बढ़कर बुधवार को 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री पर बना हुआ है। दोपहर में धूप व गर्म हवा चलने से मुख्य मार्गों की सड़कों पर सन्नाटा पसरने लगा है। पिछले दिनों से तापमान में बदलाव आया है और तापमान में दिनों-दिन वृद्धि हो रही है। मौसम का यह मिजाज अगले दो दिन तक बने रहेगा।

तापमान का पारा 40 के नीचे नहीं जाएगा। वहीं न्यूनतम तापमान के भी 20 डिग्री तक रहने की संभावना है। इससे अगले दो दिन तक गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। लोग अब धूप में बाहर से निकलने से बचने लगे हैं। मजबूरी में निकलने वाले लोग सुरक्षा के साथ निकल रहे हैं। बुधवार को अधिकतम तापमान 43 व न्यूनतम 19.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। रविवार को अधिकतम तापमान 41 और न्यूनतम 19 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया था। एक दिन बाद ही अधिकतम पारा दो डिग्री सेल्सियस चढ़कर 43 पहुंच गया।

मौसम विभाग की मानें तो जिले मेें 12 अप्रैल तक आसमान साफ रहने के आसार हैं। इस समय अधिकतम के साथ न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी बनी रहेगी। इस दौरान 6 से 8 किलोमीटर के गति से दक्षिण पश्चिमी हवा चलने की संभावना है, जिससे गर्मी में बढ़ोतरी होगी। मौसम में बदलाव के कारण स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। चिकित्सकों का कहना है कि बदलते मौसम के कारण बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक को विशेष सतर्क रहने की जरूरत है। चिलचिलाती धूप में लू लगने की आशंका बढ़ जाती है। साथ ही रक्तचाप व मधुमेह के मरीजों की भी परेशानी बढ़ जाती है। इससे लोगों को बचना होगा।

रात भी होने लगी गर्म
अधिकतम व न्यूनतम तापमान के बीच अधिक अंतर नहीं होने से रात में भी राहत नहीं मिल रही है। मौसम विभाग की मानें तो मौसम में लगातार बदलाव के संकेत मिलेंगे, इससे रात भी गर्म रहेगी। मौसम का मिजाज हवाओं की दिशा पर निर्भर करेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें