पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बे-मौसम बारिश:दिनभर चलती रही बादलों की लुकाछिपी, रात 8 बजे बारिश के बाद कई जगह बिजली बंद

कोरबा5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सुबह से बारिश के बन रहे थे आसार, लेकिन शाम तक नहीं बरसे, जब बरसे तो शहर की आधी आबादी समेत कई क्षेत्र कुछ घंटे तक अंधेरे में डूबे रहे
  • दिनभर मौसम रहा सुहाना: रात में आधे घंटे की बारिश के बाद सीएसईबी कॉलोनी ढाई घंटे तो टीपी नगर में दो घंटे तक बिजली गुल

रविवार के बाद सोमवार को शाम तक मौसम सुहाना रहा। पूरे दिन बादल आते-जाते रहे। सिस्टम भी सक्रिय रहा, लेकिन शाम तक बादल नहीं बरसे। इसके बाद देर शाम तक उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान करती, लेकिन 8 बजे से हुई बारिश के कारण मौसम अचानक ठंडा हो गया।

ऐसे लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली। हल्की ठंडी हवा भी चलती रही। हालांकि मौसम के जानकारों का कहना है कि इस ठंडक के बाद फिर तेज धूप के कारण अधिक गर्मी व उमस पड़ने की संभावना है। तेज हवा और बारिश के कारण जिले के कई हिस्सों में बिजली आपूर्ति बंद हो गई। शहर के ट्रांसपोर्ट नगर, पावर हाउस रोड, सीतामढ़ी, शारदा विहार, मुड़ापार, अमरिया पारा, मानिकपुर, निहारिका, सीएसईबी कॉलोनी, बालको, कोसाबाड़ी, रामपुर, बाल्को, हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी गोकुल नगर, रिसदी समेत उपनगरीय क्षेत्रों में बिजली व्यवस्था कुछ घंटे के लिए बाधित रही। सीएसईबी कॉलोनी में ढाई घंटे बाद बिजली आई। टीपीनगर क्षेत्र में 2 घंटे से बिजली बंद रही। तेज हवा के कारण कई क्षेत्रों में छिटपुट फाल्ट के कारण बिजली वितरण विभाग के अमले को सुधार के लिए जूझना पड़ा। अचानक बारिश, फिर धूप-छांव होने से सर्दी-खांसी की शिकायत बढ़ सकती है। मौसम विभाग के अनुसार इस सप्ताह इसी तरह के हालात रहने के आसार हैं।

मौसम बदलने का यह कारण
मौसम विभाग की मानें तो उत्तर पूर्व मध्यप्रदेश और उसके आसपास एक चक्रवात बना हुआ है। एक द्रोणिका मणिपुर तक डेढ़ किलोमीटर की ऊंचाई तक है। एक चक्रवीय चक्रवाती घेरा दक्षिण महाराष्ट्र के ऊपर 0.9 किलोमीटर तक स्थित है। बंगाल की खाड़ी से पर्याप्त मात्रा में नमी आ रही है। इसके कारण 4 मई को भी बादल बने रहने के आसार हैं। कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हो सकती है। मौसम के इस बदलाव के कारण जिले में कई जगह आधे-पौन घंटे तक बारिश होती रही।

ग्रामीण क्षेत्रों में भी बिजली व्यवस्था ठप, कई जगह गिरे पेड़
सोमवार को अचानक मौसम बदलने के बीच तेज हवा व बारिश से शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी बिजली आपूर्ति व्यवस्था ठप हो गई। कई क्षेत्रों में तार टूटकर गिरने से बिजली बंद हो गई। बांकीमोंगरा, दीपका, हरदीबाजार, उरगा, कटघोरा व अन्य क्षेत्र में भी बिजली बंद होने से लाेग परेशान रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें