पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्देश:सामुदायिक भावना विकसित करने कॉलेज को चलाना होगा अभियान

कोरबा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी ने सभी कॉलेजों के प्राचार्यों व कार्यक्रम अधिकारियों को जागरुकता कार्यक्रम चलाने काेे कहा

स्कूल और कॉलेजों की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के लिए पूरे सत्र के दौरान सामुदायिक भावना विकसित करने कार्यक्रम करने को कहा है। साथ ही बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत सुकन्या समृद्धि योजना, पौधरोपण, सोख्ता गड्‌ढा निर्माण का कार्य करना होगा। अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी के कुल सचिव डॉ. सुधीर शर्मा ने राष्ट्रीय सेवा योजना युक्त विद्यालय, महाविद्यालय, विश्वविद्यालय शिक्षण संस्थानों की रासेयो इकाईयों को विविध कार्यक्रमों के माध्यम से जागरूकता चलाने कहा है। जिस किसी भी संस्था के स्वयं सेवकों द्वारा जो भी कार्यक्रम किए जाएंगे उसकी जानकारी आयोजन से पहले और आयोजन करने के बाद यूनिवर्सिटी को देनी होगी।

जिले के सभी कॉलेजों में है रासेयो इकाई
जिले के सभी शासकीय और अशासकीय कॉलेजों में राष्ट्रीय सेवा योजना की इकाई संचालित है। साथ ही स्कूल स्तर पर भी इकाईयां चल रही हैं, जिन्हें जिले के रासेयो के संगठक के माध्यम से अपनी-अपनी संस्था के गोदग्राम में विविध जागरुकता के कार्यक्रम चलाने कहा गया है। इससे छात्रों में जहां एक अच्छा नागरिक बनने की प्रेरणा मिलेगी, वहीं गांव के लोग अपने अधिकार के प्रति जागरूक होंगे।

कई आयोजन करने होंगे
स्वयं सेवकों को रैली, निबंध, रंगोली, वाद-विवाद, पोस्टर, वॉल पेंटिंग, नुक्कड़ नाटक आदि के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा। इन गतिविधियों को करने के बाद संभागायुक्त बिलासपुर, संभाग और यूनिवर्सिटी के रासेयो प्रकोष्ठ को जानकारी प्रेषित करनी होगी।

बेटियों को शिक्षित करने चलाएं कार्यक्रम
केन्द्र सरकारी की सुकन्या समृद्धि योजना से अधिक से अधिक लोगों को जोड़कर उसका लाभ दिलाने और बेटियों को शिक्षित करने व बेटियों को बचाने के लिए कार्यक्रम करने कहा गया है। बेटी के नाम से पोस्ट ऑफिस या बैंक में खाता खुलवाने, ताकि योजना में 7.6 प्रतिशत सालाना ब्याज का लाभ लेते हुए 21 साल बाद उसका लाभ बेटी के शादी या शिक्षा के लिए लेने प्रेरित करना कहा गया है।

सामुदायिक भावना विकसित करने ये करना होगा

  • दिव्यांगों के लिए साईन लेंग्वेज की जानकारी देना।
  • सभी वर्ग के लोगों को अपने पोषण आहार में आवश्यक पोषक तत्वों को अपने फूड हैबिट में लाने प्रेरित करना।
  • स्वयं सेवी संगठनों से मिलकर दिव्यांगों के साथ समय बिताना, उनकी भावना को समझना।
  • महिलाओं, बच्चों, बुजुर्गों के साथ जुड़कर कार्य करना व उनके अधिकारों की रक्षा के लिए जनजागरुकता चलाना।
  • ग्राम विकास योजना के लिए स्वयं सेवकों के द्वारा उनके गांव के विकास के लिए परियोजना प्रतिवेदन बनवाना।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser