पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रक्षाबंधन:जेल से ही बंदी करेंगे फोन के जरिए बहनों से बात

कोरबाएक दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना संक्रमण के बीच रक्षाबंधन के त्योहार के लिए शासन ने दी सुविधा, जेल में प्रवेश पर लगी है रोक
Advertisement
Advertisement

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच जेलों में बंद बंदियों को भी संक्रमित होने से बचाने के लिए कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है। जिसके तहत जेलों में बाहरी प्रवेश पर पूर्णत: रोक लगी है। इसलिए इस बार रक्षाबंधन में भी पूर्व के वर्षों की तरह जेल में किसी तरह का कार्यक्रम या छूट आयोजित नहीं किया जा रहा है। बल्कि बंदी भाईयों को राखी बांधने के लिए पहुंचने वाले बहनों पर भी रोक लगी है। लेकिन रक्षाबंधन पर भाई-बहन के प्रेम का अटूट रिश्ते में कमी न रहे इसके लिए गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने रक्षाबंधन के मौके पर जेल में बंद बंदियों को उनकी बहनों से फोन के जरिए बात कराने का निर्देश जारी किया है। जिले में इसके लिए जिला जेल व उपजेल कटघोरा में तैयारी कर ली गई है। जहां जेल के सरकारी नंबर से फोन के जरिए बंदी के बताए मोबाइल नंबर पर कॉल करके उनकी बातचीत कराई जाएगी।

जेल पहुंची राखियां बंधेगी बंदियों की कलाई में
जिला जेल की क्षमता 230 बंदी की है। लेकिन कोरोना संक्रमण से बंदियों को बचाने के लिए कई बंदियों को पैरोल पर छोड़ा गया है। ऐसे में वर्तमान में जेल में कुल 175 बंदी बंद है। जिसमें 165 पुरूष व 10 महिला बंदी है। रोक के बावजूद यदि सूचना या जानकारी के अभाव में कोई बहन जेल तक पहुंच भी जाएगी तो वह सीधे अपने भाई के हाथ में राखी नहीं बांध पाएगी। लेकिन जेल प्रशासन उनकी राखी को लेकर उनके भाईयों के कलाई में बांधने की व्यवस्था जरूर करेगा।

सुबह 7 से शाम 7 बजे तक कराई जाएगी बात
जिला जेल के जेल विजयानंद ने बताया कि रक्षाबंधन के मौके पर सोमवार को सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक बंदियों की बातचीत उनकी बहनों से कराई जाएगी। इसके लिए बंदी के बताए गए नंबर पर कॉल किया जाएगा। प्रत्येक बंदी के लिए 5 मिनट का समय तय किया गया है। इस दौरान बंदी अपनी बहन के अलावा परिवार के अन्य सदस्यों से भी बात कर सकते हैं।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज रिश्तेदारों या पड़ोसियों के साथ किसी गंभीर विषय पर चर्चा होगी। आपके द्वारा रखा गया मजबूत पक्ष आपके मान-सम्मान में वृद्धि करेगा। कहीं फंसा हुआ पैसा भी आज मिलने की संभावना है। इसलिए उसे वसूल...

और पढ़ें

Advertisement