43 डिग्री पर पहुंचा पारा:झुलसाने वाली गर्मी ने किया हलाकान, दोपहर में घर से बाहर निकलने वालों को हुई परेशानी

कोरबा6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शनिवार तक मौसम साफ रहने से बढ़ेगी और गर्मी

इस गर्मी के मौसम में पहली बार तापमान का पारा बुधवार को 43 डिग्री दर्ज हुआ। जबकि मई का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस छू गया था। अधिकतम तापमान में 2 तो न्यूनतम तापमान में एक डिग्री की बढ़ोतरी के कारण दिन में बाहर निकलने वाले लोगों को झुलसा देने वाली गर्मी का सामना करना पड़ा।

तेज धूप के बीच गर्म हवाओं ने भी परेशान किया। आसमान साफ रहा और वातावरण में आर्द्रता की मात्रा दिन में 61 फीसदी रही। जबकि शाम होने को 41 फीसदी। इससे बनी उमस से बेचैनी हुई। वहीं बालको, काफी पाइंट व पुटकापहाड़ क्षेत्र का तापमान शहर से एक- दो डिग्री कम रहा। बुधवार को न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जो समान्य से 8 डिग्री सेल्सियस कम रहा। अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया, जो समान्य से एक डिग्री अधिक रहा।

आसमान साफ रहा और हवा की औसत गति 6 किलोमीटर प्रतिघंटे रही। पांचवें दिन भी सुबह व शाम का मौसम साफ बना रहा। मौसम की यह स्थिति शनिवार तक बनी रहेगी। शनिवार को दिन में तेज धूप व दोपहर बाद हल्के बादल छाने व कहीं कहीं बूंदाबांदी की संभावना है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार एक द्रोणिका पश्चिम बंगाल व सिक्किम से दक्षिण तटीय ओडिशा तक 2.1 किलोमीटर ऊंचाई तक और एक अन्य सिस्टम उत्तर -दक्षिण द्रोणिका अंदरूनी कर्नाटक से केरल होते हुए कोमोरिन एरिया तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। इसके प्रभाव से एक दो स्थानों पर अंधड़ के साथ बूंदाबांदी हो सकती। अधिकतम तापमान 40 से 42 के बीच बने रहने के आसार हैं। 2 मई रविवार को मौसम बदलने के संकेत हैं। तापमान में 3 से 4 डिग्री तक गिरावट आ सकती है। इसके साथ नमी बढ़ सकती है।

खबरें और भी हैं...